जैसे-जैसे फरवरी शुरू होता है, भारत वसंत की कोमल आगोश को गले लगाना शुरू कर देता है, यह मौसम मार्च तक चलता है, जिससे हल्का और सुखद मौसम आता है जो कठोर सर्दियों की ठंड से राहत देता है। यह वह समय है जब प्रकृति अपनी नींद से जागती है, जीवंत रंगों और सुगंधित फूलों के साथ परिदृश्यों को चित्रित करती है।

Google

इस रमणीय माहौल के बीच, भारत में कुछ स्थान ऐसे हैं जो वसंत ऋतु के दौरान और भी अधिक चमकते हैं, जो यात्रियों को प्रकृति की भव्यता के बीच अविस्मरणीय अनुभव प्रदान करते हैं। आज हम इस लेख के माध्यम से आपको भारत की ऐसी जगहों के बारे में बताएंगे जो स्प्रिंग सीजन में घूमने लायक सही हैं-

1. दार्जिलिंग, पश्चिम बंगाल

पश्चिम बंगाल की पहाड़ियों में बसा, दार्जिलिंग एक सर्वोत्कृष्ट वसंत ऋतु गंतव्य के रूप में उभरता है, जो पहाड़ों की रानी के रूप में अपना उपनाम अर्जित करता है। हरे-भरे हरियाली से सुसज्जित, दार्जिलिंग में टाइगर हिल, बतासिया लूप, नाइटिंगेल पार्क, दार्जिलिंग रॉक गार्डन, पीस पैगोडा और सुरम्य चाय बागान जैसे प्रतिष्ठित आकर्षण हैं। वसंत ऋतु के दौरान इन स्थानों का आकर्षण कई गुना बढ़ जाता है, जिससे दार्जिलिंग एक अवश्य घूमने लायक स्थान बन जाता है।

Google

2. फूलों की घाटी, उत्तराखंड

उत्तराखंड के मध्य में स्थित, फूलों की घाटी वसंत के दौरान अपनी अलौकिक सुंदरता से यात्रियों को आकर्षित करती है। फूलों की 300 से अधिक प्रजातियों का घर, जिनमें देश में कहीं और नहीं पाई जाने वाली दुर्लभ किस्में भी शामिल हैं, यह घाटी प्रकृति प्रेमियों के लिए स्वर्ग है। ट्रेकर्स को लुभावने परिदृश्यों और घाटी की शोभा बढ़ाने वाली विविध वनस्पतियों के बीच भी शांति मिलती है, जो इसे साहसी लोगों के लिए एक मनोरम गंतव्य बनाता है।

3. बीर, हिमाचल प्रदेश

हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा जिले में बीर का अनोखा गांव है, जो मनोरम दृश्य पेश करता है जो आत्मा को मंत्रमुग्ध कर देता है। अपने शांत वातावरण के लिए प्रसिद्ध, बीर आगंतुकों को चोकलिंग मठ, गुनेहर झरना, बैजनाथ मंदिर, पालपुंग शेरबलिंग मठ, डियर पार्क इंस्टीट्यूट और ताशी दज़ोंग मठ जैसे आकर्षणों का पता लगाने के लिए आमंत्रित करता है। साहसिक प्रेमी हैंग ग्लाइडिंग, कैंपिंग, पैराग्लाइडिंग और ट्रैकिंग जैसी गतिविधियों के लिए बीर आते हैं, जो इस सुरम्य गंतव्य के आकर्षण को बढ़ाते हैं।

Google

4. जीरो वैली, अरुणाचल प्रदेश

प्रकृति की उदारता के बीच शांति की तलाश करने वालों के लिए, अरुणाचल प्रदेश में जीरो घाटी वसंत ऋतु के दौरान एक सुखद विश्राम प्रदान करती है। मेघना गुफा मंदिर, जीरो प्लूटो, दिलोपोलियांग मनिपोलियांग, तारिन फिश फार्म, टैली वैली और फोर्ट पाखो में घूमें और घाटी के शांत वातावरण में खुद को डुबोएं। पेंज नदी बेसिन के किनारे कैम्पिंग करने से प्रकृति की गोद में स्थायी यादें बनाते हुए, खिलते फूलों और रंगीन पक्षी प्रजातियों को देखने का मौका मिलता है।

Related News