दोस्तो चिलचिलाती गर्मी ने लोगो का हाल बुरा कर रखा हैं, उत्तर भारत के कई इलाको में पारा 45 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया था जिसके कारण लोगो की हालत खराब होने लग गई हैं और स्वास्थ्य से जुडी कई बीमारियां उन्हें अपना शिकार बनाने लगी हैं, गर्मी से बचने के लिए लोग किसी ठंडी जगहों पर जाने का प्लान बनाते हैं, लेकिन बजट के कारण लोग अक्सर घूमने का प्लान कैंसिल कर देते हैं, लेकिन भारत में कई ऐसी जगह हैं जहां आप बजट में घूमना चाहते हैं, तो यहां घूमने जा सकते हैं, आइए जानते हैं इनके बारे में

Google

कन्याकुमारी: भारत के सबसे दक्षिणी छोर पर स्थित, कन्याकुमारी अरब सागर, हिंद महासागर और बंगाल की खाड़ी के आश्चर्यजनक संगम के लिए प्रसिद्ध है। चट्टानों से टकराती समुद्री लहरों का नज़ारा मंत्रमुग्ध करने वाला और तरोताज़ा करने वाला होता है।

गोवा: यह छोटा तटीय राज्य दुनिया भर के पर्यटकों के लिए एक आकर्षण है, इसके लगभग 40 प्राचीन समुद्र तटों की बदौलत। गोवा में न केवल कैलंगुट और कैंडोलिम जैसे खूबसूरत समुद्र तट हैं, बल्कि यह अपनी प्राकृतिक सुंदरता और जीवंत संस्कृति से भी पर्यटकों को मंत्रमुग्ध कर देता है।

Google

दार्जिलिंग: "पहाड़ों की रानी" के रूप में जाना जाने वाला दार्जिलिंग एक पसंदीदा स्थान है, खासकर हनीमून मनाने वालों के लिए। इसके हरे-भरे चाय के बागान, जहाँ तक नज़र जाती है, परिदृश्य को हरे रंग के जीवंत रंगों में रंग देते हैं।

Google

जम्मू और कश्मीर: "धरती पर स्वर्ग" के रूप में जाना जाने वाला यह उत्तरी राज्य अपनी अलौकिक सुंदरता के लिए प्रसिद्ध है। अमरनाथ और वैष्णो देवी की पवित्र गुफाओं से लेकर बर्फ से ढके पहाड़ों, शांत झीलों और हरी-भरी घाटियों तक, जम्मू और कश्मीर विविध प्रकार के अनुभव प्रदान करता है।

Related News