दुनिया में हर इंसान का एक सपना होता हैं कि वो कभी ना कभी हवाई यात्रा करेंगे, आपका भी था और आप पहली बार हवाई यात्रा करने जा रहे हैं, तो स्वास्थ्य असुविधाओं से बचने के लिए आपको पता होना चाहिए कि उड़ान से पहले आप क्या खाते हैं, इस पर ध्यान न देना आपकी यात्रा को काफी हद तक प्रभावित कर सकता है। चाहे उत्साह हो या जल्दबाजी, उड़ान भरने से पहले भोजन का चुनाव एक सहज यात्रा अनुभव सुनिश्चित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। आज हम इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे कि यात्रा के दौरान या पहले क्या नहीं खाना चाहिए-

Google

सेब: सेब में फाइबर की मात्रा अधिक होती है और यह पचने में धीमा हो सकता है। इससे उड़ान के दौरान गैस या एसिडिटी की समस्या हो सकती है।

ब्रोकोली: ब्रोकोली पौष्टिक होती है, लेकिन इसका कच्चा रूप अपच और असुविधा का कारण बन सकता है, जिससे आपकी यात्रा अप्रिय हो सकती है। इसके बजाय पकी हुई सब्जियाँ खाने की सलाह दी जाती है।

Google

तला हुआ खाना: तले हुए खाद्य पदार्थ, भले ही वे हवाई अड्डों पर आकर्षक लगें, उड़ान भरने से पहले सबसे अच्छा बचा जाना चाहिए। उनमें संतृप्त वसा की मात्रा अधिक होती है जो उड़ान के दौरान परेशानी का सबब बन सकती हैं।

Google

मसालेदार और तैलीय भोजन: मसालेदार पराठे या बिरयानी जैसे खाद्य पदार्थ भारी और कैलोरी से भरपूर होते हैं, जो हवा में आपके पेट को खराब कर सकते हैं।

Related News