राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने मंगलवार को 2021 के लिए छह प्रतिष्ठित व्यक्तियों को पद्म विभूषण, 10 व्यक्तियों को पद्म भूषण और विभिन्न क्षेत्रों से 92 को पद्म श्री प्रदान किया।

राष्ट्रपति भवन में सुबह और शाम 45-45 मिनट के दो भागों में आयोजित नागरिक अलंकरण समारोह में राष्ट्रपति द्वारा पुरस्कार प्रदान किए गए।

इस दौरान उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह मौजूद थे। महामारी की स्थिति को देखते हुए सोमवार को, 2020 के पद्म पुरस्कारों को दो भागों में समान रूप से प्रस्तुत किया गया।

पद्म श्री पुरस्कार विजेताओं में ट्रांसजेंडर लोक नृत्यांगना मथा बी मंजम्मा जोगती भी शामिल थी, जिन्हें मंगलवार (9 नवंबर) को राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद से पुरस्कार मिला। राष्ट्रपति सचिवालय के अनुसार, मंजम्मा जोगती को ग्रामीण कर्नाटक, महाराष्ट्र और आंध्र प्रदेश के कुछ हिस्सों में प्रचलित लोक कला रूपों को लोकप्रिय बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने के लिए पद्म श्री मिला। हालांकि, जिस चीज ने सभी का ध्यान खींचा, वह थी अवॉर्ड लेने से पहले उनके हावभाव।

कर्नाटक जनपद अकादमी की पहली ट्रांसवुमन अध्यक्ष के रूप में राष्ट्रपति कोविंद से संपर्क किया, उन्होंने एक जेस्चर किया जिसके जरिए वो राष्ट्रपति को शुभकामनाएं दे रही है।

समाचार एजेंसी एएनआई ने ट्विटर पर वीडियो साझा किया, जिसे नेटिज़न्स से बहुत प्यार मिल रहा है।

एक ट्विटर यूजर ने कहा, "वीडियो में वह माननीय राष्ट्रपति को आशीर्वाद दे रही थीं, जिसने हमारी परंपरा और उनकी सादगी दोनों को दिखाया। देश के चौथे सर्वोच्च नागरिक सम्मान से सम्मानित होने के लिए उन्हें बधाई।"

Related News