दोस्तो भारतीय रेलवे नेटवर्क दुनिया का चौथा सबसे बड़ा रेलवे नेटवर्क हैं, जिससे रोजाना लगभग 2.5 करोड़ लोग यात्रा करते हैं, जो काफी सुविधाजनक और किफायती होता हैं, ऐसे में अगर हम बात करें यात्रा के दौरान यात्रियों से रेलवे द्वारा निर्धारित कुछ नियमों और विनियमों का पालन करने के लिए कहा जाता है। इनका पालन न करने पर जुर्माना और ट्रेन से उतारे जाने सहित दंड का सामना करना पड़ सकता है।

Google

एक नियम यह हैं कि यात्री वैध टिकट के बिना यात्रा नहीं कर सकता। इस नियम का उल्लंघन करने पर गंभीर परिणाम भुगतने पड़ते हैं। इसके बावजूद, यात्रियों के लिए आरक्षण कराने के बाद अपने टिकट को प्रतीक्षा में पाना आम बात है।

Gogole

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि रेलवे के नियमों के अनुसार, विशेष रूप से आरक्षित टिकट धारकों के लिए निर्दिष्ट स्लीपर या एसी डिब्बों में प्रतीक्षा टिकट के साथ यात्रा करना सख्त वर्जित है। इस नियम का उल्लंघन करने वाले यात्रियों पर 440 रुपये तक का जुर्माना लगाया जा सकता है और उन्हें ट्रेन टिकट परीक्षक (TTE) द्वारा उतरने के लिए भी कहा जा सकता है।

Google

इसलिए, यदि आपका टिकट प्रतीक्षा सूची में है, तो आरक्षित कोच में यात्रा न करने की सलाह दी जाती है। इसके बजाय, दंड और खुद को और दूसरों को होने वाली असुविधा से बचने के लिए जहां लागू हो, सामान्य कोच का विकल्प चुनें।

Related News