pc: Zee Business

यदि आप नौकरीपेशा हैं, तो आपके पास भविष्य निधि (पीएफ) खाता होने की संभावना है, फिर भी बहुत से लोग अपने पीएफ खाते के विवरण से अनजान हैं, अक्सर यह नहीं जानते कि कितना पैसा जमा किया गया है। इसके अतिरिक्त, कुछ लोगों को जानकारी के अभाव के कारण अपने पीएफ खाते से पैसे निकालने में कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है, कभी-कभी कई बार बैंक जाने की आवश्यकता होती है। अब, आप घर बैठे एक मोबाइल ऐप का उपयोग करके आसानी से अपने पीएफ खाते से पैसे निकाल सकते हैं, साथ ही सभी प्रासंगिक जानकारी भी प्राप्त कर सकते हैं।

सिक्योर ऐप
भारत सरकार ने उमंग नाम से एक ऐप लॉन्च किया है, जिससे उपयोगकर्ता आसानी से अपना पैसा निकाल सकते हैं। यह ऐप 13 भाषाओं में उपलब्ध है और किसी भी धोखाधड़ी से मुक्त, पूरी तरह सुरक्षित है। इसके अलावा, इस ऐप का उपयोग करने के लिए कोई शुल्क नहीं है।

इन स्टेप्स को करें फॉलो
इस ऐप की मदद से लोग सरकारी योजनाओं का लाभ उठा सकते हैं। उमंग ऐप के जरिए आप कर्मचारी भविष्य निधि (ईपीएफ) से भी आसानी से पैसा निकाल सकते हैं। सबसे पहले, आपको प्ले स्टोर से उमंग ऐप इंस्टॉल करना होगा और फिर अपने मोबाइल नंबर का उपयोग करके लॉग इन करने के लिए इसे खोलना होगा।

इस प्रक्रिया के दौरान, आपके मोबाइल पर एक ओटीपी प्राप्त होगा, जिसे आपको लॉग इन करते समय सबमिट करना होगा। उसके बाद, ईपीएफओ सर्विस में पर जाएं और पीएफ विड्रॉल विकल्प चुनें।

एक बार जब आप विड्रॉल ऑप्शन का चयन कर लेते हैं, तो Claim form पर क्लिक करें, और अपने आवश्यक डिटेल्स भरें, जैसे बैंक अकाउंट डिटेल्स, विड्रॉल अमाउंट आदि।

जानकारी भरने के बाद सबमिट बटन पर क्लिक करें। इस प्रक्रिया के बाद आपको एक और ओटीपी प्राप्त होगा। इस ओटीपी को दर्ज करें और कन्फर्म बटन पर क्लिक करें।

इस प्रक्रिया का पालन करके आप आसानी से पीएफ निकासी के लिए आवेदन कर सकते हैं। हालांकि, ध्यान रखें कि पीएफ का पैसा आपके खाते में आने में कम से कम 10 दिन का समय लगता है, इसलिए घबराने की जरूरत नहीं है।

Related News