PC: tv9hindi

भारत में बालों और त्वचा की देखभाल के लिए कई घरेलू नुस्खे अपनाए जाते हैं। सदियों से, आयुर्वेदिक पद्धतियों ने खुद की बेहतर देखभाल करने के कई विकल्प प्रदान किए हैं। इन होम रेमेडीज की खासियत है कि इनके नुकसान कम हैं और फायदे दोगुने मिलते हैं। ऐसे ही एक उपाय में जामुन के बीज का उपयोग शामिल है, जो बालों को चमकदार और स्वस्थ रखने में योगदान दे सकता है। पोषक तत्वों से भरपूर जामुन का सेवन डायबिटीज को कंट्रोल करने में मदद करने के लिए जाना जाता है। इसके अतिरिक्त, यह आपके बालों की देखभाल के लिए सरल तरीके भी प्रदान करता है।

जामुन के बीज का पाउडर
जामुन के बीज के पाउडर का इस्तेमाल दो तरह से किया जा सकता है। पहली विधि में, बीजों को धूप में सुखाया जाता है और पाउडर बनाया जाता है, शहद, दही या मेहंदी जैसी अन्य सामग्री के साथ मिलाया जाता है। पाउडर को सीधे बालों में लगाने के बजाय, आप हेयर मास्क बना सकते हैं। एक कटोरी में दो बड़े चम्मच जामुन के बीज का पाउडर लें, उसमें एक बड़ा चम्मच शहद, थोड़ा सा मेहंदी पाउडर और एक कप दही मिलाएं। पेस्ट बनाने के लिए अच्छी तरह मिलाएं। इस मास्क को अपने बालों पर लगाएं और लगभग आधे घंटे के लिए छोड़ दें। बाद में, अपने बालों को शैम्पू से धो लें और अंतर देखें।

PC: Navbharat Times

जामुन के बीज का पेस्ट
दूसरी विधि में आप जामुन के बीज के पाउडर का पेस्ट बनाकर सीधे अपने बालों पर लगा सकते हैं। यह बालों से विषाक्त पदार्थों को हटाने में मदद करता है और हानिकारक पदार्थों की उपस्थिति को कम करके बालों के विकास में सुधार कर सकता है। इस तरीके को आजमाने से स्कैल्प पर अतिरिक्त तेल जमा होने से रोका जा सकता है। सिर की त्वचा भी साफ और तरोताजा रहती है।

इन हेयर के लिए है बेस्ट
विशेषज्ञों का सुझाव है कि जामुन के बीज के ये घरेलू उपचार ड्राई या ऑयली बालों वाले लोगों के लिए विशेष रूप से फायदेमंद हो सकते हैं। अतिरिक्त तेल उत्पादन का अनुभव करने वाले व्यक्ति इन उपचारों का उपयोग करके इसे नियंत्रित कर सकते हैं। इसके अलावा, बालों से विषाक्त पदार्थ बाहर निकलने से बालों का विकास बेहतर होता है। इन उपायों को आजमाने से बालों पर अतिरिक्त तेल जमा होने से रोका जा सकता है।

PC: Vedomax

त्वचा के लिए फायदेमंद
जामुन का सेवन त्वचा के लिए लाभकारी माना जाता है। विशेषज्ञों का कहना है कि जामुन खाने से रक्त शुद्ध होता है, जिससे रक्त संचार बेहतर होता है और त्वचा पर मुंहासे और फुंसी की समस्या नहीं होती है।

Follow our Whatsapp Channel for latest News​​​​​​

Related News