हमारी तेज़-तर्रार जीवनशैली की भागदौड़ में, अपनी त्वचा और बालों की देखभाल को प्राथमिकता देना अक्सर चुनौतीपूर्ण हो जाता है। परिणामस्वरूप, बालों का समय से पहले सफेद होना और त्वचा की लोच का कम होना आम चिंता का विषय बन जाता है, खासकर जब हम 30 वर्ष की उम्र के करीब पहुंचते हैं। जहां चेहरे की सुंदरता की दिनचर्या पर ध्यान दिया जाता है, वहीं बालों की देखभाल को कभी-कभी नजरअंदाज कर दिया जाता है। हालाँकि, ऐसे सरल और प्रभावी घरेलू उपचार हैं जो समय से पहले सफेद होने से रोक सकते हैं और बालों से संबंधित विभिन्न समस्याओं का समाधान कर सकते हैं, आइए जानते है इनके बारे में-

Google

आंवला जल से रात भर उपचार:

आंवले के चूर्ण को पानी में घोलकर रात भर लोहे की कड़ाही में रखा रहने दें। सुबह पानी को छानकर बालों में लगाएं और 30 मिनट बाद धो लें। इससे समय से पहले बालों का सफेद होना कम करने में मदद मिलती है।

Google

बालों के लिए मेथी पाउडर:

समय से पहले सफेद बालों को रोकने के लिए मेथी पाउडर का उपयोग करें। इसमें ऐसे पोषक तत्व होते हैं जो बालों की सुंदरता बढ़ाते हैं और समय से पहले सफेद होने से रोकते हैं।

आंवला, रीठा और शिकाकाई के साथ मेंहदी का मिश्रण:

मेंहदी के साथ आंवला, रीठा और शिकाकाई पाउडर मिलाएं, इसे कॉफी के पानी में घोलें और इस मिश्रण को बालों में लगाएं। 30 मिनट के बाद, मेहंदी का रंग जोड़ने और सफेदी कम करने के लिए धो लें।

करी पत्ते का हेयर मास्क:

करी पत्ते को पानी में उबालकर करी पत्ते का हेयर मास्क लगाएं। अनेक लाभों के लिए इस पानी का उपयोग सप्ताह में दो बार अपने बालों पर करें।

Google

सरसों का तेल और नारियल तेल का मिश्रण:

नारियल तेल में थोड़ी मात्रा में सरसों का तेल मिलाकर बालों में लगाएं। यह मेलेनिन उत्पादन को बढ़ाता है, जिससे समय से पहले बालों का सफेद होना रुक जाता है।

नींबू का रस और काली मिर्च पाउडर:

नींबू का रस, काली मिर्च पाउडर और वैकल्पिक रूप से, थोड़ा दही का मिश्रण बनाएं। इसे प्राकृतिक कंडीशनर के रूप में बालों पर लगाएं, जिससे समय से पहले सफेद होने से रोका जा सके।

Related News