pc: tv9marathi

होली भारत के प्रमुख त्योहारों में से एक है। होली कहते ही रंगों की बौछार याद आ जाती है। भारतीय लोग देश ही नहीं बल्कि दुनिया भर में होली मनाते हैं। होली का त्यौहार वसंत ऋतु के आगमन के साथ मनाया जाता है। इस दिन देश के कई धार्मिक शहरों में लठमार होली और कई अन्य परंपराएं मनाई जाती हैं।

जानिए होली के बारे में कुछ रोचक तथ्य और जानकारी

पुरानी परंपरा : होली पुराने पारंपरिक त्योहारों में से एक है। होली की शुरुआत कब हुई इसके बारे में कोई सटीक जानकारी नहीं है। लेकिन कुछ विशेषज्ञों के अनुसार, होली का उल्लेख प्राचीन हिंदू धर्मग्रंथों में से एक ऋग्वेद में मिलता है।

पुराणों में कथाएँ पुराणों में होली से सम्बन्धित दो प्रमुख कथाएँ मिलती हैं। पहली कहानी हिरण्यकश्यप और प्रहलाद के बारे में है। यह बुराई पर अच्छाई की जीत को दर्शाता है। दूसरी कहानी कामदेव और रति के बारे में है। यह कहानी प्रेम और वासना से संबंधित है।

रंगों का त्योहार: होली को रंगों का त्योहार भी कहा जाता है. रोजाना एक-दूसरे को रंगा जाता है। लोग भक्ति गीतों में डूबे हुए रहते थ। अब इसका रूप बॉलीवुड गानों ने ले लिया है। यह त्योहार सामाजिक सद्भाव और भाईचारे का प्रतीक है।

होली दहन : होली से एक दिन पहले होलिका दहन किया जाता है। होलिका नामक राक्षसी को प्रतीकात्मक रूप से जलाया जाता है। यह बुराई पर अच्छाई की जीत का प्रतीक है।

धुलंडी: होली का मुख्य दिन धूलवड़ के नाम से जाना जाता है। इस दिन लोग एक-दूसरे को रंग लगाते हैं। वे नाच-गाकर इस त्योहार को मनाते हैं। इस दिन मिठाइयाँ बनाई जाती हैं।

क्षेत्रीय विविधता: होली पूरे भारत में मनाई जाती है। लेकिन देश के हर राज्य में इसका स्वरूप अलग-अलग है। हर क्षेत्र में होली के अलग-अलग रंग होते हैं। पश्चिम बंगाल में होली को "बसंतोत्सव" और मणिपुर में "याओसांग" के नाम से जाना जाता है।

एक वैश्विक उत्सव: होली अब भारत तक ही सीमित नहीं है। यह त्यौहार पूरी दुनिया में मनाया जाता है। यह एक वैश्विक उत्सव बन गया है। होली लंदन, न्यूयॉर्क, नेपाल और कई अन्य शहरों में नहीं मनाई जाती है।

हर रंग का होता है एक मतलब: होली में इस्तेमाल होने वाले हर रंग का कुछ न कुछ मतलब होता है। हर रंग कुछ न कुछ कहता है। लाल रंग खुशी और प्यार का प्रतीक है। पीला रंग सकारात्मकता और आशा का प्रतिनिधित्व करता है जबकि हरा रंग नवीनता का प्रतीक है।

सामाजिक घुसपैठ: होली के अवसर पर, सभी समुदाय इस त्योहार को मनाने के लिए एक साथ आते हैं। होली समाज में सामाजिक समानता, भाईचारा, खुशहाली को बढ़ावा देने में प्रमुख भूमिका निभाती है। इसमें कुछ सामाजिक कुरीतियों को भी दूर किया जाता है। यह त्यौहार मन की अशुद्धियों को दूर करने के लिए मनाया जाता है।

Related News