अगर आज आपको कहीं जाना हो तो आप किसी ना किसी गाड़ी इस्तेमाल करत हैं, जो सुविधाजनक होता हैं, ऐसे में जब कभी भी आप सड़क पर गाड़ी लेकर निकलते हैं तो आपको ट्रैफिक नियमों का पालन करना पड़ता हैं, इसके अलावा आपके पास कुछ दस्तावेज़ होना भी ज़रूरी है। कानून प्रवर्तन द्वारा अनुरोध किए जाने पर इन दस्तावेज़ों को प्रस्तुत न करने पर जुर्माना और दंड लग सकता है। लेकिन अगर आपके पास ये दस्तावेज हैं तो आपको ट्रैफिक पुलिस भी नहीं रोक सकती हैं, आइए जानते हैं इनके बारे में-

Google

ड्राइविंग लाइसेंस: वाहन चलाने वाले किसी भी व्यक्ति के लिए वैध ड्राइविंग लाइसेंस अनिवार्य है। यह दस्तावेज़ पहचान, राष्ट्रीयता और उम्र के प्रमाण के रूप में कार्य करता है, जिससे आप बिना किसी अतिरिक्त परमिट के पूरे देश में वाहन चला सकते हैं।

Google

पंजीकरण प्रमाणपत्र (RC): RC यह सत्यापित करता है कि कार क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय (RTO) में पंजीकृत है और इसमें वाहन पंजीकरण संख्या, मालिक का विवरण, मेक और मॉडल, निर्माण वर्ष और बहुत कुछ जैसी महत्वपूर्ण जानकारी होती है।

कार बीमा पॉलिसी: भारतीय सड़कों पर कार चलाने के लिए वैध कार बीमा पॉलिसी होना आवश्यक है। यह पॉलिसी तीसरे पक्ष को कवरेज प्रदान करती है, जो किसी तीसरे पक्ष के व्यक्ति, वाहन या संपत्ति को होने वाले नुकसान से उत्पन्न होने वाली वित्तीय देनदारियों से सुरक्षा प्रदान करती है।

Google

प्रदूषण नियंत्रण (PUC) प्रमाणपत्र: यह दस्तावेज़ पुष्टि करता है कि आपके वाहन का कार्बन उत्सर्जन पर्यावरण नियमों के अनुरूप अनुमेय सीमा के भीतर है।

पहचान दस्तावेज़ (वैकल्पिक): आधार कार्ड या पैन कार्ड जैसे पहचान दस्तावेज़ साथ रखना कई स्थितियों में फ़ायदेमंद हो सकता है।

Related News