PC: abplive

दही और ग्रीक योगर्ट काफी हद तक एक जैसे दिखते हैं, जिससे कई लोग दोनों को लेकर भ्रमित हो जाते हैं। कुछ व्यक्ति भूलवश इन्हें एक ही मान लेते हैं। भले ही ये दिखने में एक जैसे हों लेकिन दही और योगर्ट का स्वास्थ्य पर असर अलग-अलग होता है। दोनों के बीच महत्वपूर्ण अंतर हैं, तो आइए जानें कि दही या दही स्वास्थ्य के लिए अधिक फायदेमंद है या नहीं।

दही और योगर्ट में अंतर

दही एक डेयरी उत्पाद है जो पहले से मौजूद दही की थोड़ी मात्रा के साथ दूध को किण्वित करके बनाया जाता है। दूसरी ओर, योगर्ट का उत्पादन दूध के बैक्टीरियल फर्मेंटेशन के माध्यम से किया जाता है। अलग-अलग प्रक्रियाओं के कारण दोनों में मौजूद स्वाद और पोषण तत्वों में अंतर होता है।

दही और योगर्ट में पोषक तत्व

प्रोबायोटिक्स:
ग्रीक योगर्ट और दही दोनों प्रोबायोटिक्स से भरपूर हैं, जो उन्हें पाचन स्वास्थ्य के लिए उत्कृष्ट बनाते हैं। नियमित सेवन उचित पाचन का समर्थन करता है और विभिन्न पाचन समस्याओं को रोकने में मदद करता है।

कैल्शियम:
दही और ग्रीक योगर्ट दोनों ही अपनी उच्च कैल्शियम सामग्री और हड्डियों के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए जाने जाते हैं। हालाँकि दोनों ही फायदेमंद हैं, दही में कैल्शियम का स्तर थोड़ा अधिक होता है।

प्रोटीन:
वजन कम करने में दही की तुलना में ग्रीक योगर्ट ज्यादा फायदेमंद माना जाता है,क्योंकि इसमें प्रोटीन ज्यादा पाया जाता है, जो वजन घटाने में मदद करता है। ग्रीक दही को आहार में शामिल करना, विशेष रूप से नाश्ते के रूप में, वजन प्रबंधन में सहायता कर सकता है।

Follow our Whatsapp Channel for latest News​

Related News