दोस्तों, आपको बता दें कि बाजार में बिकने वाले शैंपू बालों की हर समस्याओं से निजात दिलाने का वादा करते हैं। इन्हीं दावों पर यकीन कर हम सभी अपने बालों में रोजाना शैंपू करना शुरू कर देते हैं। अधिकांश लोगों को लगता है कि यदि वह शैंपू नहीं करेंगे तो उनके बाल मैले रहेंगे। लेकिन ऐसा नहीं है। सच्चाई यह है कि सप्ताह में तीन-चार शैंपू करने से बालों को नुकसान पहुंचता है।

यूनिवर्सिटी ऑफ मियामी के इथेनिक स्किन केयर के निदेशक हीथर वूले-लॉयड का कहना है कि तेल बालों की जड़ों और स्कैल्प में बहुत तेजी से नहीं पहुंचता है, इसलिए बाल रूखे नजर आते हैं। बड़े, छोटे, पतले और सीधे बोलों को भी रोजाना शैंपू करने की जरूरत नहीं होती है।

उन लोगों के लिए रोजाना शैंपू करना मददगार साबित होता है, जिनके स्‍कैल्‍प से काफी मात्रा में तेल निकलता है। कई जानकारों का मानना है कि केवल खुशबू के लिए रोजाना शैंपू की जरूरत होती है। रोजाना शैंपू का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो हल्‍का शैंपू इस्‍तेमाल करें।

आपको जानकारी के लिए बता दें कि बाल फाइबर है, एक प्रकार का वूल फाइबर। इसलिए बालों को जितना ही धोएंगे ये उतना ही बुरा नजर आएंगे। बाल धोने के बीच में ही अधिक लंबे, मोटे और कर्ली होते हैं।

गौरतलब है कि शैंपू में कई तरह के कैमिकल्स पाए जाते हैं। इन कैमिकल्स का इस्तेमाल शैंपू को सुंगधित बनाने के लिए किया जाता है। अधिक झाग लाने के लिए शैंपू में सोडियम लॉरिल सल्फेट का इस्तेमाल किया जाता है। इससे आपकी त्वचा में जलन हो सकती है और कैंसर का खतरा भी बढ़ सकता है।

Related News