भरवां बैगन की गिनती एक तीखी और बेहद स्वादिष्ट सब्जी में होती है, जो अपने खास स्वाद के लिए हमेशा अच्छी होती है, छोटे बैगन भरवां बैगन के लिए अच्छे होते हैं और इनमें बीज नहीं होते हैं. भरवां बैगन को आप चपाती, परांठे, चावल, कुलचा, नान, पान चपाती, खिचड़ी, बिरयानी आदि के साथ खा सकते हैं. सब्ज़ियों से इसका स्वाद अच्छा आता है, आइए जानें भरवां बैगन बनाना.

सामग्री-

(4 लोगों के लिए)

बैंगन 250-300 ग्राम

जीरा 1 छोटा चम्मच

सौंफ 1 छोटा चम्मच

प्याज के बीज 1/4 छोटा चम्मच

मेथी दाना 1/2 छोटा चम्मच

राई/साइना सरसों 1/4 छोटा चम्मच

हल्दी पाउडर 1/2 छोटा चम्मच

लाल मिर्च पाउडर 1 छोटा चम्मच

धनिया पाउडर 11/2 बड़े चम्मच

गरम मसाला 1/2 छोटा चम्मच

आंवले का पाउडर 11/2 छोटा चम्मच

नमक 11/4 छोटा चम्मच

तेल 5 बड़े चम्मच

विधि - बैगन को धोकर उसका पानी पोंछ लें. अब बैंगन को डंठल से पकड़कर उसके दो चीरे ऐसे बना लें जैसे कि उस पर क्रॉस के निशान हों. सुनिश्चित करें कि डंठल टूट न जाए। एक पैन को मध्यम आंच पर गर्म करें। जीरा, सौंफ, प्याज के बीज, राई/सरसों के बीज होते हैं। राई और मेथी डालकर धीमी आंच पर अच्छी महक आने तक भूनें। गैस बंद कर दें और मसाले को ठंडा होने दें। अब इन मसालों को मिक्सी में पीस लें। बहुत सारे मसालों में पिसी हुई हल्दी, धनिया पाउडर, पिसी हुई लाल मिर्च, गरम मसाला, आंवला पाउडर और नमक डाल दीजिए. इस सामग्री में एक चम्मच तेल या थोड़ा सा पानी डालकर सभी मसालों को अच्छी तरह मिला लें।

चीरा बैगन को हल्का सा खोलिये और बैगन को मसाले से भर दीजिये. अब एक कड़ाही में 4 चम्मच तेल गर्म करें। मसाला बैगन को गरम तेल में एक से दो मिनिट तक भूनिये, अब ढककर मध्यम से धीमी आंच पर बैगन के पिघलने तक पका लीजिये. लगभग 15-20 मिनट लगते हैं। बीच बीच में बैगन को हल्का सा चलाना न भूलें. - अब ढक्कन हटा दें और बैगन को मध्यम आंच पर हल्के हाथ से एक मिनट तक भूनें और फिर आंच बंद कर दें.

Related News