स्वस्थ और फिट रहने के लिए जरूरी है कि ऐसी कई चीजों का सेवन किया जाए जो फाइबर से भरपूर हों। फाइबर से भरपूर होती हैं और गर्मी के दिनों में हर किसी को इसका सेवन करना चाहिए। हमारे सभी खाने में इस्तेमाल होने वाली दालें और बीन्स सेहत का खजाना हैं। बता दे की, दाल, चना, राजमा जैसे दालों और बीन्स में भरपूर मात्रा में प्रोटीन, विटामिन और अन्य तत्व पाए जाते हैं। जिसके अलावा इनमें फाइबर भी काफी मात्रा में होता है।


मेवा - आपकी जानकारी के लिए बता दे की, दिन में भूख लगने पर मेवे का सेवन करना बहुत फायदेमंद होता है। जी हां और इसमें बादाम, अखरोट, पिस्ता और मूंगफली आदि शामिल हैं। इन सभी में फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है।


साबुत अनाज - बता दे की, गर्मियों के दौरान ज्यादातर साबुत अनाज फाइबर से भरपूर होते हैं। गेहूं, जौ, ब्राउन राइस, ओट्स, बाजरा आदि शामिल हैं। इसके साथ ही साबुत अनाज विटामिन, प्रोटीन और पोषण से भी भरपूर होते हैं। इस कारण गर्मी के दिनों में इनका सेवन करना चाहिए। फाइबर पाया जाता है जो पेट की सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। नारियल की ठंडक के कारण यह गर्मी में पेट की गर्मी को बढ़ने से भी रोकता है।


बता दे की, फलों में केला गर्मियों में खाना चाहिए क्योंकि यह ऊर्जा का पावर हाउस है। केले में भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है, जो पाचन क्रिया को बेहतर रखने में काफी मददगार होता है। चिया सीड्स - चिया सीड्स फाइबर से भरपूर होते हैं और इन्हें सुपर फूड भी कहा जाता है। ज्यादातर पोषक तत्व मौजूद होते हैं और चिया सीड्स को भिगोकर खाना ज्यादा फायदेमंद होता है। जिसके अलावा यह वजन कम करने में भी मदद करता है।

Related News