कोविद महामारी से लड़ने में आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाना एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, विशेष रूप से नए अत्यधिक पारगम्य ओमाइक्रोन संस्करण के साथ। कर्फ्यू और सख्त दिशा-निर्देशों के कारण हम सभी अपने घरों में बंद हैं। कई लोग ऊब चुके हैं और अपने लिए तरह-तरह के खाने-पीने के विकल्प तलाश रहे हैं। मादक पेय को प्रभावित करने वाली प्रतिरक्षा के लिए जाने के बजाय, आप बीमारियों के जोखिम को कम करने और तनाव को कम करने के लिए स्वस्थ गैर-अल्कोहल डिटॉक्स पानी की एक श्रृंखला बना सकते हैं। इस प्रकार, ऐसे कई डिटॉक्स पेय हैं जो न केवल स्वादिष्ट हैं बल्कि आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को भी मजबूत बना सकते हैं।

पानी जीवन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है जो शरीर से हानिकारक विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है। यह चयापचय को बढ़ावा देने और शरीर के पाचन में सहायता करने में भी योगदान देता है। फल, जड़ी-बूटियां, मसाले और सब्जियां डालें, जिसे 'डिटॉक्स वॉटर' भी कहा जाता है। आपकी प्रतिरक्षा को बढ़ाने के साथ, ये डिटॉक्स पेय वजन घटाने, शरीर के पीएच स्तर को संतुलित करने, पाचन में सुधार, मूड को बढ़ाने, ऊर्जा के स्तर को बढ़ाने और रंग में सुधार करने में भी मदद करते हैं। ओमीक्रॉन की रोकथाम के लिए इम्युनिटी बूस्टिंग डिटॉक्स ड्रिंक्स के बारे में जानने के लिए ओनलीमायहेल्थ की संपादकीय टीम ने डॉ. अंजलि फाटक, डायरेक्टर न्यूट्रीपल्स और सीनियर क्लिनिकल न्यूट्रिशनिस्ट, न्यूट्रीपल्स, जयपुर से बात की।

डिटॉक्स पेय को गर्म या ठंडा दोनों तरह से लिया जा सकता है। आंतरिक रूप से आपके शरीर के लिए चमत्कार कर सकते हैं और त्वचा के अनुकूल भी हैं। हालांकि, आपको इन्हें रोजाना पीना चाहिए। भारतीय घर सुगंधित और सुगंधित मसालों और जड़ी-बूटियों से भरे हुए हैं जिनका उपयोग औषधीय प्रयोजनों के लिए भी किया जा सकता है।

1. नींबू अदरक का काढ़ा

इम्युनिटी बढ़ाने के लिए सबसे पहला हेल्दी डिटॉक्स वॉटर जो हमारे दिमाग में आता है, वह है नींबू अदरक का काढ़ा। बहुत से लोग वजन कम करने के लिए सुबह उठकर गर्म नींबू पानी का सेवन करते हैं। स्वादिष्ट और फायदेमंद काढ़ा बनाने के लिए आप नींबू, अदरक, तुलसी के पत्ते और हल्दी जैसी सामग्री शामिल कर सकते हैं। आप सोने से पहले या सुबह खाली पेट खा सकते हैं।

2. गाजर संतरे का रस

ओमाइक्रोन की रोकथाम के लिए महामारी के दौरान प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने के लिए गाजर और संतरे का रस एक और डिटॉक्स पेय है। आप गाजर और संतरे को एक साथ पीस सकते हैं और इसमें हल्दी, नमक और काली मिर्च मिला सकते हैं। यह कई प्रकार के लाभों के साथ एक स्वादिष्ट मिश्रण बनाएगा। विभिन्न रोगों से बचने के लिए रोगियों को गाजर की भी सलाह दी जाती है।

3. सुनहरा दूध

भारतीय घर में रात को सोने से पहले प्रसिद्ध सुनहरे दूध या हल्दी वाले दूध का सेवन किया जाता है। यह डिटॉक्स और इम्युनिटी बूस्टिंग ड्रिंक दोनों की भूमिका निभा सकता है। आप अपने गिलास दूध में पिसा हुआ अदरक और लौंग मिला सकते हैं। हल्दी में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं जो आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत कर सकते हैं। दूध में विटामिन डी होता है, जो आपके संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद होता है।

4. हरा रस

आप घर पर एक साधारण सभी हरी सब्जियों का रस भी बना सकते हैं, जिसे 'हरी रस' भी कहा जाता है। धनिया, आंवला और अजवाइन जैसी सब्जियां शामिल कर सकते हैं। आंवला अपने विषहरण और प्रतिरक्षा बढ़ाने वाले गुणों के लिए लोकप्रिय है। ग्रीन जूस आसानी से घर पर बनाया जा सकता है और आप अपने पेय में प्राकृतिक स्वीटनर जोड़ने के लिए गुड़ या शहद मिला सकते हैं।

5. चुकंदर, गाजर और पालक का रस

चुकंदर, गाजर और पालक का रस एक स्वादिष्ट और सेहतमंद वेजी जूस बना सकता है। यह जूस न केवल एक बेहतरीन डिटॉक्सिफायर होगा, बल्कि आपके इम्यून सिस्टम के लिए भी दोस्त होगा। इन तीन सब्जियों के संयोजन को शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने और इसे बहाल करने के पुराने उपाय के रूप में भी जाना जाता है।वेजिटेबल डिटॉक्स ड्रिंक लीवर, किडनी, आंतों और त्वचा से हानिकारक विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करती है, जिससे वे अधिक स्वस्थ होते हैं और उनकी कार्यप्रणाली में सुधार होता है।

Related News