सर्दी का मौसम है और इस मौसम में आंवला खाने से कई हैरान करने वाले फायदे होते हैं। आंवला खाने में कड़वा होता है, मगर आप चाहें तो इसका मुरब्बा बनाकर खा सकते हैं क्योंकि यह खाने में स्वादिष्ट भी लगेगा और आपको फायदा भी पहुंचाएगा.

आवश्यक सामग्री - आंवला मुरब्बा के लिए सामग्री

आंवला - 1 किलो। (25 -30)

चीनी - 1.5 किग्रा। (7.5 कप)

इलायची - 8-10 (छील कर पीस लें)

केसर - 1/2 छोटा चम्मच (आप चाहे तो)

काली मिर्च - 1/2 छोटा चम्मच

काला नमक - 1 छोटा चम्मच

फिटकरी 1/2 छोटा चम्मच

आंवले का मुरब्बा - मुरब्बा के लिए सबसे पहले पके आंवले, अच्छे फल लेने चाहिए. आंवले को 2 दिन के लिए पानी में भिगो दें, आंवले को पानी से निकाल कर कांटे से गोद लें. अब भीगे हुए आंवले को फिटकरी के पानी में डाल कर 2 दिन तक भीगने दीजिये, फिटकरी के पानी से आंवले को निकाल कर 2 बार अच्छी तरह धो लीजिये.

जिसके बाद एक पैन में एक लीटर पानी डालकर गर्म करें। अब जब पानी में उबाल आने लगे तो भीगे हुए आंवले पानी में डाल दीजिये, फिर से उबाल आने दीजिये, 2 मिनिट बाद गैस बंद कर दीजिये, आंवले को 10 मिनिट के लिये ढककर रख दीजिये. - जिसके बाद आंवले को पानी से निकाल कर छलनी में रख लें और पानी को निकलने दें.

- अब एक स्टील के बर्तन में चीनी और 1/2 लीटर पानी डालकर चाशनी बना लें. - अब आंवले को चाशनी में डालकर पकाएं, जब आंवले अच्छे से पिघल जाएं और चाशनी शहद की तरह गाढ़ी हो जाए. अब मुरब्बा को ठंडा होने दें और 1-2 दिन बाद चैक कर लें कि चाशनी पतली तो नहीं हुई है, अगर चाशनी पतली लगती है तो मुरब्बा को फिर से चाशनी के गाढ़े होने तक पकाएं और अब ठंडा होने पर इसमें इलायची, काली मिर्च डालें. काला नमक और केसर डालकर मिला लें।

Related News