इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) अब तीर्थयात्रियों के लिए एक नया टूर पैकेज लेकर आया है। इसने अब इस 10-दिवसीय दौरे की शुरुआत की है जो नेपाल में पशुपतिनाथ के साथ-साथ अयोध्या, प्रयागराज और वाराणसी भारत जैसे स्थलों को कवर करेगा।

यह पैकेज तीर्थयात्रियों को राम जन्मभूमि मंदिर, हनुमान गढ़ी, सरयू घाट, तुलसी मानस मंदिर, संकट मोचन मंदिर, काशी विश्वनाथ गलियारा, गंगा आरती, गंगा-यमुना संगम और हनुमान मंदिर जैसे कई अन्य तीर्थ स्थलों तक भी ले जाएगा।

काठमांडू में प्रसिद्ध पशुपतिनाथ मंदिर, दरबार स्क्वायर और स्वयंभूनाथ स्तूप भी यात्रा में शामिल होंगे। रिपोर्ट्स के मुताबिक, यह दौरा 28 अक्टूबर से शुरू होगा और इसे भारत नेपाल अष्ट यात्रा नाम दिया गया है।

तीर्थयात्रियों को उनकी यात्रा में सुविधा के लिए, आईआरसीटीसी द्वारा विभिन्न डी-बोर्डिंग और बोर्डिंग पॉइंट निर्धारित किए गए हैं, जिसमें गाजियाबाद, दिल्ली, टूंडला और कानपुर रेलवे स्टेशन शामिल होंगे।

9 रातों और 10 दिनों के इस विशेष पैकेज में डबल या ट्रिपल ऑक्यूपेंसी के लिए 34650 रुपये खर्च होंगे, जबकि टूर की 'कम्फर्ट' श्रेणी के तहत सिंगल ऑक्यूपेंसी की कीमत 39850 रुपये होगी।

रिपोर्टों में कहा गया है कि इन शुल्कों में ट्रेन यात्रा, ट्रेन में भोजन और ट्रेन से बाहर (केवल शाकाहारी), होटलों में रात्रि प्रवास, विभिन्न स्थानों से स्थानान्तरण, यात्रा बीमा, सुरक्षा शुल्क और कर शामिल हैं। पैकेज की लागत स्मारक शुल्क, यात्रियों द्वारा तय किए गए भोजन, साहसिक गतिविधियों, कक्ष सेवा और पर्सनल खर्च को छोड़कर है।

हालांकि, यात्रियों को ध्यान देना चाहिए कि उन्हें मंदिर दर्शन और स्मारकों के दर्शनीय स्थलों की यात्रा के लिए अनिवार्य रूप से अपना COVID-19 वैक्सीन प्रमाण पत्र ले जाना होगा। वे या तो अपना प्रमाण पत्र सॉफ्ट या हार्ड कॉपी के रूप में रख सकते हैं। साथ ही उनके लिए वोटर आईडी या आधार कार्ड की हार्ड कॉपी ले जाना अनिवार्य होगा।

Related News