आजकल की खराब लाइफस्टाइल की वजह से लीवर की बीमारी एक आम समस्या बन गई है। आपको बता दें कि पहले हेपेटाइटिस बी और सी के कारण होने वाली लीवर की समस्या अक्सर लोगों के लिए परेशानी का सबब बनती थी, लेकिन आजकल खराब खानपान के कारण मोटापा बढ़ रहा है और ज्यादातर लोगों को फैटी लीवर की समस्या का सामना करना पड़ रहा है। आजकल लीवर की बीमारी के पीछे शराब भी है। हालांकि, लीवर की बीमारी को रोकने के लिए कई घरेलू उपचार हैं जो आपको फिट रहने में मदद कर सकते हैं। आज हम आपको उन्हीं घरेलू नुस्खों के बारे में बताने जा रहे हैं।

हल्दी- हल्दी शरीर के कई रोगों को दूर करने में कारगर मानी जाती है। आपको रोज रात को सोते समय हल्दी वाला दूध पीना चाहिए क्योंकि इससे लीवर की समस्या दूर हो जाएगी।



एलोवेरा- एलोवेरा हाइड्रेटिंग गुणों से भरपूर होता है। इसे खाने या इसका जूस पीने से शरीर से टॉक्सिन बाहर निकल जाते हैं और लीवर की बड़ी क्षति को रोकता है।

आंवला- आंवला शरीर के लिए सबसे फायदेमंद माना जाता है। यह लीवर को सक्रिय करता है और इसके कामकाज में भी सुधार करता है। आप इसे पाउडर या काढ़े के रूप में ले सकते हैं।

लहसुन- कहा जाता है कि लहसुन की मदद से लीवर के एंजाइम को सक्रिय किया जा सकता है. साथ ही यह शरीर से विषाक्त पदार्थों को भी निकालता है। कहा जाता है कि इसका सही मात्रा में सेवन करने से लीवर ठीक रहता है।

अधिक पानी पिएं- पानी को हर समस्या का समाधान माना जाता है. लीवर की बीमारियों से पीड़ित मरीजों को सलाह दी जाती है कि जितना हो सके उतना पानी पिएं। जी हां और अगर आप भी फैटी लीवर की समस्या से जूझ रहे हैं तो दिन में कम से कम 2.5 से 3 लीटर पानी जरूर पिएं।

Related News