लीवर का मजबूत होना स्वस्थ शरीर के लिए जरूरी है। लीवर खराब होने से कई बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। बता दे की, लीवर खराब होने का सबसे बड़ा कारण हमारा खान-पान है। हम आज आपको उन चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनका सेवन कम करना चाहिए ताकि लीवर मजबूत बना रहे। आपकी जानकारी के लिए बता दे की, चीनी न सिर्फ आपके दांत बल्कि आपके लीवर को भी खराब कर सकती है। बहुत अधिक रिफाइंड चीनी और उच्च फ्रुक्टोज आपके फैट को बढ़ा सकते हैं, जिससे लीवर की बीमारियां होती हैं।

चीनी शराब की तरह लीवर को नुकसान पहुंचाती है, भले ही आपका वजन अधिक न हो। अपने आहार में कम से कम चीनी, सोडा, पेस्ट्री और कैंडी जैसी चीजों को शामिल करें। बढ़ा हुआ वजन- लीवर की कोशिकाओं में अतिरिक्त वसा के जमा होने से नॉन-अल्कोहलिक फैटी लीवर रोग का खतरा बढ़ जाता है। जी हां और इसकी वजह से लीवर में सूजन बढ़ जाती है।

यदि आपको मधुमेह है, आपकी उम्र 40 से अधिक है या आप अधिक वजन वाले हैं, तो आपको गैर-मादक वसायुक्त यकृत रोग का अधिक खतरा है। विटामिन ए शरीर के लिए उत्कृष्ट है। आपकी जानकारी के लिए बता दे की, जो लोग अधिक शीतल पेय पीते हैं, उनमें गैर-मादक वसायुक्त यकृत रोग होने का खतरा अधिक होता है। अपनी डाइट में सोडा का कम से कम इस्तेमाल करें। कुछ पैकेज्ड और बेक्ड फूड वास्तव में ट्रांस फैट को बढ़ाने का काम करते हैं। ट्रांस फैट के कारण बढ़ा हुआ वजन लीवर को नुकसान पहुंचाता है। शराब की मात्रा- शराब के अधिक सेवन का सीधा असर लीवर पर पड़ता है। जी हां, ज्यादा शराब पीने से आपको इसकी लत लग सकती है। वहीं अगर आप लीवर को सुरक्षित रखना चाहते हैं तो शराब का सेवन कम से कम करें।

Related News