आज की दुनिया में, हर किसी को स्मार्ट रूप में होना चाहिए और शरीर के वसा को कम करने के लिए एक नज़र रखना चाहिए। इस तरह के व्यस्त जीवन में, कभी-कभी शारीरिक व्यायाम और वैकल्पिक फिटनेस सामान करने की कोशिश करने की क्षमता नहीं होती है। नतीजतन, यह हमारे शरीर की समग्र फिटनेस को प्रभावित करता है। बहुत से लोग अपने भोजन को काटने की व्यवस्था करते हैं और वे मानते हैं कि अपने भोजन को छोड़ देने से वे अपने शरीर से वसा को वापस नहीं काटेंगे। लेकिन, यह एक शुद्ध मिथक है कि भोजन कम लेना या भोजन छोड़ना शरीर में वसा को कम करता है। नाश्ता दिन के सबसे महत्वपूर्ण भोजन में से एक है क्योंकि इसे एक विस्तारित समय के बाद लिया जाता है।

आइए कुछ ऐसे कारणों पर एक नज़र डालते हैं जिनकी वजह से आपको अपने नाश्ते को छोड़ना नहीं चाहिए।


1. ब्रेकफास्ट किक्स अप मेटाबोलिज्म

क्या आप जानते हैं कि इसे ब्रेकफास्ट क्यों कहा जाता है? यह मूल रूप से "उपवास तोड़ना" है, जिसका अर्थ है कि लंबे समय तक सोने और इतने लंबे समय तक भोजन न करने के बाद, आपका चयापचय धीमा हो जाता है और अपने निम्नतम स्तर पर पहुंच जाता है। इसलिए 'कुछ खाना और अपने चयापचय को बढ़ावा देना बहुत महत्वपूर्ण है।' अन्यथा, यह आपके स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकता है।

2. अधिक भोजन कम वजन

यह अजीब लग सकता है लेकिन शोध से पता चलता है कि जो लोग वजन कम करने के बारे में सोचकर नाश्ते को छोड़ देते हैं, उन्हें आमतौर पर दोपहर के भोजन के समय बहुत भूख लगती है। इसलिए, वे भोजन करते हैं और ऑफ-बैलेंस करते हैं। यदि यह लंबे समय तक किया जाएगा, तो यह आपके शरीर में वसा को काफी हद तक बढ़ा सकता है।

3. नाश्ता एकाग्रता को बढ़ाता है

जो लोग अपना नाश्ता छोड़ते हैं, उनके कार्यस्थल पर भूख महसूस होने की संभावना अधिक होती है। अध्ययनों से पता चलता है कि जो लोग नाश्ता करते हैं वे अधिक सतर्क होते हैं और भोजन छोड़ने वाले लोगों की तुलना में कार्यस्थल पर बेहतर करते हैं। मस्तिष्क को भी शरीर के किसी अन्य भाग की तरह काम करने के लिए ईंधन की आवश्यकता होती है।

4. हमेशा सही समय पर खाएं

खाने का एक उचित समय होता है और कुछ प्रकार के भोजन होते हैं जैसे कि साबुत अनाज, अनाज, गैर वसा वाले दूध और अन्य खाद्य पदार्थ जो आप केवल सुबह के भोजन में खा सकते हैं। आप अपने नाश्ते में बहुत भारी आहार नहीं ले सकते। इसलिए सुबह में हल्का और पूरा भोजन लेना महत्वपूर्ण है।

5. हंगर रुइन्स द मूड।

कई अध्ययनों से पता चला है कि जो लोग दैनिक आधार पर नाश्ता करते हैं, वे पूरे दिन बेहतर मूड में रहते हैं। यदि आप सुबह का भोजन छोड़ते हैं, तो आप कुशलता से काम नहीं कर पाएंगे। नतीजतन, आपका मूड बर्बाद हो जाएगा।

6. ब्रेकफास्ट आपको एक्टिव बनाता है।

यदि आप दैनिक आधार पर स्वस्थ भोजन खाते हैं, तो यह आपके चयापचय को किक करेगा और यह शरीर के कामकाज को भी बढ़ाता है, जिसके परिणामस्वरूप शारीरिक और मानसिक रूप से सक्रियता होती है। इसलिए, नाश्ता करना बहुत महत्वपूर्ण है।

7. बच्चों को स्वस्थ आदतें सिखाएं

बच्चे अपने माता-पिता और बड़ों से लगभग सभी चीजों का पालन करते हैं। रोजाना एक स्वस्थ नाश्ता करके, आप उनके सामने एक बेहतरीन उदाहरण स्थापित कर सकते हैं और वे निश्चित रूप से जीवन भर उस आहार का पालन करेंगे। इसलिए, अपने कार्यस्थल की ओर जाने से पहले अपने बच्चों के साथ स्वस्थ नाश्ता करने की आदत विकसित करें।

8. एक बुरा विचार शुरू करने के लिए मिठाई

यदि आप 30 ग्राम चीनी के साथ एक घुटा हुआ डोनट या नाश्ते की पट्टी जैसे डेसर्ट खा रहे हैं, तो आपको अपनी आदतें बदल लेनी चाहिए। चूंकि यह केवल कुछ समय के लिए आपके पेट को भर देगा और आप चीनी के कारण ऊर्जावान महसूस कर सकते हैं, लेकिन यह एक स्वस्थ विकल्प नहीं है। स्वस्थ नाश्ता करने की कोशिश करें जैसे कि साबुत अनाज, अनाज, गैर वसा दूध के साथ जामुन आदि जो आपके दिन की शुरुआत करने के लिए एक बढ़िया और स्वस्थ विकल्प है।

9. हमेशा लेबल की जाँच करें।

पैक्ड फूड मार्केटिंग विशेषज्ञों द्वारा की जाती है। वे हमेशा सच्चाई को तोड़-मरोड़ कर पेश करते हैं या हमें गुमराह करते हैं। पैक्ड अनाज में एक कैंडी की तुलना में अधिक चीनी होती है और इसका स्वाद अच्छा होता है। पैक्ड फूड से बचें और हेल्दी डेयरी, फल या सब्जियों पर आधारित ब्रेकफास्ट खाएं। आपको स्वास्थ्य और स्वाद के बीच थोड़ा समझौता करना होगा।

10. वर्कआउट के बाद भोजन करना एक अच्छा विचार है

जो लोग दैनिक आधार पर कसरत करते हैं, उन्हें कभी भी सुबह का भोजन नहीं छोड़ना चाहिए, क्योंकि एक गहन कसरत के बाद हमारा शरीर कई आवश्यक पोषक तत्वों से वंचित हो जाता है। इसलिए, वर्कआउट के बाद स्वस्थ भोजन करना बहुत महत्वपूर्ण है। अन्यथा, यह आपके शरीर में गंभीर कमियों का कारण बन सकता है और आपको अस्वस्थ बना सकता है।

तो ये थे दैनिक आधार पर नाश्ता करने के फायदे। कृपया नीचे टिप्पणी अनुभाग में अपने विचार साझा करें।

Related News