अगर आप मां बनने वाली हैं और अगर आप गर्भवती हैं या अगर आपके घर में कोई महिला गर्भवती है तो उनके लिए मेटरनिटी बैग तैयार किया जाता है। ऐसे में बेहद जरूरी है क्योंकि यह बैग मुश्किल किस समय काम आता है तो इसमें रखा हुआ सामान जरूरी हो एवं हर जरूरी सवाल इस बैग में हो इस बात का ध्यान विशेष रूप से रखना होता है।

ऐसे में हम उन सभी महिलाओं एवं उन सभी परिवार के सदस्यों के लिए जिनके घर में महिला गर्भवती है मैटरनिटी बैग से जुड़ी सारी जानकारियां साझा करने वाले हैं और मैटरनिटी बैक को तैयार करने में यह आपकी बेहद मदद कर सकते हैं।

मैटरनिटी बैग में क्या सामान रखना है उससे पहले यह जानना जरूरी है कि आखिर मैटरनिटी बैक को तैयार कब किया जाना है। बताया जाता है कि अगर महिला 36 हफ्तों से ज्यादा गर्भवती हो चुकी है तो उसका समय अब आ चुका है कि उसका मैटरनिटी बैग तैयार किया जा सके क्योंकि वह किसी भी समय लेबर पेन की शुरुआत में हो सकती है।

अब अहम सवाल यह सामने आता है कि आखिर आपको मैटरनिटी बैग में रखना क्या-क्या है। तो इसके लिए आपको हर दिन के लिए कपड़े रखने होने चाहिए एवं कुछ एक्स्ट्रा कपड़े को रखना नहीं भूलना चाहिए। इसके अलावा आपको महीने एवं मौसम के अनुसार अनुकूल कपड़े पैक करने हैं।
साथ-साथ आपको कुछ इस तरह की कपड़े भी ध्यान में रखने हैं जिसमें महिला खुलापन महसूस करें और उन्हें पहनने एवं उतारने में महिला को किसी भी प्रकार की समस्या ना हो।
वहीं इसके अलावा आप को होने वाले बच्चे के लिए मुलायम तोलिया क्लींजर शैंपू मालिश का तेल हेयर ब्रश जैसी चीज़ें रख लेनी चाहिए पुलिस ऑफिस के साथ-साथ आपको ने पिपरिया डायपर भी रख लेना चाहिए और क्लीनिंग के लिए कपड़े या वेट वाइप्स जरूर रखने चाहिए।

Related News