आधार कार्ड भारत में महत्वपूर्ण पहचान दस्तावेजों में से एक है। उम्र की परवाह किए बिना, हर कोई नवजात शिशु के लिए भी आधार कार्ड के लिए नामांकन कर सकता है। बच्चों के लिए आधार कार्ड को बाल आधार कार्ड या ब्लू आधार कार्ड के रूप में जाना जाता है। यूआईडीएआई के आधिकारिक पोर्टल के माध्यम से, व्यक्ति आधार कार्ड पर उल्लिखित अपनी व्यक्तिगत जानकारी को ऑनलाइन अपडेट कर सकते हैं। सरकार ने 5 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए 'ब्लू आधार कार्ड' लॉन्च किया है।

बाल आधार या नीला आधार कार्ड पांच साल से कम उम्र के बच्चों के लिए नीले रंग का कार्ड है और यह नि:शुल्क है। ब्लू आधार के लिए बच्चे की बायोमेट्रिक जानकारी (फिंगरप्रिंट और आईरिस स्कैन) की आवश्यकता नहीं होती है। जब बच्चा 5 साल का हो जाता है, तो उसके बायोमेट्रिक्स (चेहरे की तस्वीर, आईरिस स्कैन और उंगलियों के निशान) को आधार कार्ड में अनिवार्य रूप से अपडेट करना होता है।

यूआईडीएआई अपडेट: बाल आधार कार्ड के लिए आवेदन कैसे करें

- यूआईडीएआई की आधिकारिक वेबसाइट - uidai.gov.in पर जाएं।

- आधार कार्ड रजिस्ट्रेशन लिंक पर क्लिक करें।

- बच्चे का नाम, माता-पिता का फोन नंबर, ई-मेल पता आदि सहित सभी क्रेडेंशियल दर्ज करें।

- सभी जनसांख्यिकीय जानकारी जैसे आवासीय पता, इलाका, जिला, राज्य आदि भरें।

- आगे बढ़ें और फिक्स्ड अपॉइंटमेंट टैब पर क्लिक करें। आधार कार्ड के लिए पंजीकरण की तिथि निर्धारित करें।

- नामांकन प्रक्रिया को आगे बढ़ाने के लिए आवेदक निकटतम नामांकन केंद्र चुन सकता है।

नियुक्ति की तिथि पर सभी आवश्यक दस्तावेज और फॉर्म के प्रिंटआउट के साथ संदर्भ संख्या को अपने साथ केंद्र ले जाना न भूलें। दस्तावेजों के साथ एक रेफरेंस नंबर लें।

एक बार जब संबंधित अधिकारी सत्यापन कर लेते हैं और यदि बच्चे की आयु 5 वर्ष है, तो बायोमेट्रिक जानकारी प्राप्त की जाएगी और इसे आधार कार्ड से जोड़ा जाएगा। यदि बच्चा पांच वर्ष से कम का है, तो केवल एक तस्वीर ली जाएगी और बायोमेट्रिक डेटा की आवश्यकता नहीं होगी।

पुष्टि/सत्यापन प्रक्रिया के बाद, आवेदक को एक पावती संख्या दी जाएगी जिसका उपयोग आवेदन की स्थिति को ट्रैक करने के लिए किया जा सकता है।

आवेदक को 60 दिनों के भीतर पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एसएमएस के माध्यम से एक सूचना प्राप्त होगी

नामांकन प्रक्रिया पूरी होने के बाद, आपको 90 दिनों के भीतर बाल आधार कार्ड प्राप्त हो जाएगा।

बाल आधार कार्ड के लिए आवश्यक दस्तावेज

बाल आधार के लिए आवेदन करते समय आपको बच्चे के जन्म प्रमाण पत्र की आवश्यकता होगी।

स्कूल आईडी या किसी मान्यता प्राप्त शैक्षणिक संस्थान से फोटो आईडी) को भी प्रमाण के रूप में माना जाता है

बाल आधार कार्ड माता-पिता में से किसी एक के आधार कार्ड से जुड़ा हुआ है, इसलिए, माता-पिता में से किसी एक का 12 अंकों का आधार नंबर जमा करना महत्वपूर्ण है।

पहला अपडेट बाल आधार कार्ड एक बार तब होता है जब बच्चा 5 साल का हो जाता है और बच्चे के 15 साल का होने पर इसे फिर से अनिवार्य रूप से अपडेट किया जाता है।

Related News