इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप व्हाट्सएप प्लेटफॉर्म पर कई उपयोगी फीचर पेश करता है। जिनमें से एक कॉन्टैक्ट को ब्लॉक करना है। आप किसी ऐसे संपर्क को ब्लॉक कर सकते हैं जिसके साथ आप WhatsApp पर किसी भी समय बातचीत नहीं करना चाहते हैं। यह सुविधा अन्य लोगों को आपको संदेश भेजने या कॉल करने से रोकने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है, लेकिन क्या होगा यदि कोई आपको ब्लॉक कर दे। दरअसल, बहुत से लोग यह नहीं जान पाते हैं कि उन्हें व्हाट्सएप पर ब्लॉक किया गया है या नहीं और वे भ्रमित रहते हैं। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि इसे कैसे ढूंढा जा सकता है। दरअसल, व्हाट्सएप एफएक्यू पेज के मुताबिक कुछ ऐसे संकेत हैं जिनसे आप जान सकते हैं कि किसी ने आपको व्हाट्सएप पर ब्लॉक किया है या नहीं।

पहला संकेतक यह है कि आप चैट विंडो में संपर्क की अंतिम बार देखी गई या ऑनलाइन स्थिति नहीं देख पाएंगे। कहा जा रहा है, यह उपयोगकर्ता द्वारा चुनी गई गोपनीयता सेटिंग्स के कारण भी हो सकता है। लेकिन यह निश्चित रूप से यह जांचने का एक आसान और मुख्य तरीका है कि क्या आपको ब्लॉक किया गया है। एक अन्य संकेतक यह है कि यदि आप किसी संपर्क की प्रोफ़ाइल तस्वीर नहीं देख सकते हैं, तो हो सकता है कि उन्होंने आपको व्हाट्सएप पर ब्लॉक कर दिया हो।

3. व्हाट्सएप पर ब्लॉक होने का तीसरा प्रमुख संकेतक यह है कि जब उस संपर्क को कोई संदेश भेजा जाता है, तो संदेश पर केवल एक चेक मार्क दिखाई देगा। एक बार ब्लॉक हो जाने के बाद, यह कभी भी दूसरा चेक मार्क नहीं दिखाएगा, जो केवल तभी आता है जब मैसेज ब्लॉक हो जाता है। अगर किसी ने आपको व्हाट्सएप पर ब्लॉक कर दिया है तो आप उस कॉन्टैक्ट से किसी भी तरह की कॉल (वॉयस और वीडियो) नहीं कर पाएंगे।

यदि कोई उपयोगकर्ता किसी संपर्क के लिए उपरोक्त सभी संकेतक देखता है, तो इसका मतलब यह हो सकता है कि उपयोगकर्ता ने उसे या आपको ब्लॉक कर दिया है। हालांकि, अन्य संभावनाएं हैं। अपने एफएक्यू पेज में, व्हाट्सएप का कहना है कि उसने जानबूझकर किसी को ब्लॉक करते समय उपयोगकर्ता की गोपनीयता की रक्षा करना अस्पष्ट बना दिया।

Related News