आजकल फ़ोन में कुछ भी संभव नहीं लेकिन अब सर्च इंजन कंपनी गूगल ने हाल ही में एक नया ऐप लॉन्च किया है, जिससे इंटरनेट कनेक्शन ना होने पर भी डिवाइसेज को आपस में कनेक्ट किया जा सकेगा,यानी फोन में नेटवर्क नहीं होने पर भी WiFi से संबंधित सभी कार्य इस ऐप की मदद से किए जाएंगे।


गूगल का दावा है कि ये ऐप Wifi Aware प्रोटोकॉल का इस्तेमाल करते हुए बिना इंटरनेट कनेक्शन किसी भी रेस्टोरेंट में सीट बुकिंग और मूवी टिकट बुक कर सकता है,इस ऐप का इस्तेमाल बड़ी मात्रा में डेटा शेयर करने के लिए किया जा सकता है।


गूगल ने इस ऐप को WifiNanScan के नाम से प्ले स्टोर पर लॉन्च कर दिया है,हालांकि अभी इसे डेवलपर्स, वेंडर्स और यूनिवर्सिटी के लिए रिसर्च, डेमोंस्ट्रेशन और टेस्टिंग टूल के तौर पर ही डिजाइन किया गया है, ताकि ऐप के जरिए वे एक्सपेरिमेंट कर सकें।


इस ऐप से दो स्मार्टफोन के बीच की सटीक दूरी भी मापी जा सकती है, हालांकि ये तभी संभव है जब दोनों फोन 1 से 15 मीटर तक के दायरे में हों। ये ऐप एंड्रॉयड 8.0 और इसके ऊपर के OS वर्जन के सभी डिवाइस के साथ काम करता है और उनके बीच किसी भी प्रकार की कनेक्टिविटी के बिना एक-दूसरे को खोजने और सीधे कनेक्ट करने की सुविधा प्रदान करता है।


Related News