मूंगफली खाने का मज़ा ही कुछ और है। मूंगफली सीजन का आनंद दोगुना कर देती है। मूंगफली को गरीबों का मेवा कहा जाता है। मूंगफली में दूध और अंडे जितना प्रोटीन होता है। मूंगफली का सेवन सेहत के लिहाज से बहुत फायदेमंद माना जाता है। आप मूंगफली के स्वास्थ्य लाभों के बारे में नहीं जानते होंगे, जो पाउडर, कटलेट और सॉस से सभी खाद्य पदार्थों का स्वाद बढ़ाते हैं। विशेषज्ञों के अनुसार, मूंगफली में 25 प्रतिशत से अधिक प्रोटीन होता है। एक लीटर दूध हमें सिर्फ 100 ग्राम मूंगफली से जितना प्रोटीन मिल सकता है, उतना प्रोटीन देता है। मूंगफली खाने से पाचन संबंधी समस्या वाले लोगों में गैस और एसिडिटी हो सकती है।

लेकिन यहां हम जिस तरह मूंगफली खाने की बात कर रहे हैं, उससे आपको गैस की समस्या नहीं होगी। जानें मूंगफली के फायदों के बारे में। मूंगफली को खनिज और विटामिन का खजाना माना जाता है। अगर आप बहुत महंगे सूखे मेवे नहीं खा सकते हैं तो मूंगफली खाएं। विशेषज्ञों के अनुसार, 250 ग्राम मूंगफली में 250 ग्राम मीट के बराबर खनिज और विटामिन नहीं मिल सकते हैं। तो, अंडा और दूध प्रोटीन अकेले आपको कुछ मूंगफली दे सकते हैं। यदि कोई व्यक्ति नियमित रूप से मूंगफली खाता है, तो उसके शरीर को दूध, बादाम और घी के पोषक तत्व मिलते हैं। मूंगफली पोटैशियम, मैंगनीज, कॉपर, कैल्शियम, आयरन, सेलेनियम आदि कई पोषक तत्वों से भरपूर होती है। अगर सर्दियों में मूंगफली को गुड़ के साथ खाया जाता है, तो यह पीठ दर्द की समस्या को खत्म कर देगा।

साथ ही कैल्शियम की कमी को दूर करता है। मूंगफली को खराब बादाम भी कहा जाता है क्योंकि वे मस्तिष्क को ताकत देते हैं और याददाश्त बढ़ाते हैं। इसके अलावा, नट्स इतने महंगे नहीं हैं। इसे खाने से आंखों की रोशनी बढ़ती है। शरीर में ऊर्जा और जीवन शक्ति बनी रहती है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट, आयरन, फोलेट, कैल्शियम और जिंक शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं। यह कैंसर के खतरे को कम करता है। मूंगफली ब्लड शुगर को नियंत्रित करने में मदद करती है।

यह आपको मधुमेह जैसी बीमारियों से बचाने में मदद करेगा। अगर आप मूंगफली का पूरा फायदा उठाना चाहते हैं, तो उन्हें भिगो कर खाएं। मूंगफली को हमेशा सर्दियों में केवल इसके गर्म प्रभाव के कारण उपयोग किया जाता है, लेकिन भिगोए हुए मूंगफली को खाया जा सकता है। रोजाना खाली पेट पचास ग्राम मूंगफली खाएं। इसके बाद, लगभग एक घंटे तक कुछ भी न खाएं। यह सभी स्वास्थ्य समस्याओं को समाप्त कर सकता है। मूंगफली भिगोने से आपकी पाचन क्रिया में सुधार होता है, इसलिए गैस और एसिडिटी की समस्या नहीं होती है। इसे खाने से शरीर में एनीमिया दूर होता है और रक्त संचार सामान्य रहता है।

Related News