आजकल ऑफिस का काम हो या पढ़ाई, ज्यादातर लोग लंबे समय तक कंप्यूटर स्क्रीन के सामने बैठे रहते हैं। बता दे की, जो लोग दिन में 9.5 घंटे से अधिक बैठते हैं, उनमें मृत्यु का खतरा बढ़ जाता है। गर्दन, पीठ, घुटने, कंधे, कूल्हे और पीठ के निचले हिस्से में दर्द और अकड़न होने लगती है। कुछ लोग स्ट्रेचिंग और एक्सरसाइज का सहारा लेते हैं। हालांकि जानकारों का कहना है कि अगर कोई यात्री पर सही तरीके से या मुद्रा में बैठ जाए तो वह इन समस्याओं से बच सकता है। आज हम आपको कंप्यूटर डेस्क पर बैठने का सही तरीका बताने जा रहे हैं।

बैठने की उचित मुद्रा - बता दे की, झुके हुए कंधे, झुकी हुई गर्दन और घुमावदार रीढ़, ये सभी कंप्यूटर डेस्क पर बैठने के गलत तरीके हैं। लंबे समय तक ऐसे ही बैठे रहने से शरीर में दर्द, आसन बिगड़ने, रीढ़ की हड्डी में चोट, डिप्रेशन और मेटाबॉलिज्म धीमा हो सकता है। इन समस्याओं से बचने के लिए सही मुद्रा में बैठना चाहिए और कंप्यूटर पर ठीक से बैठने के लिए डेस्क और कुर्सी की ऊंचाई पर ध्यान देना चाहिए।

आरामदायक कुर्सी पर बैठें - आपकी जानकारी के लिए बता दे की, कंप्यूटर पर काम करते समय हमेशा सही और आरामदायक कुर्सी पर बैठना जरूरी है। कुर्सी हमेशा आरामदायक, सहायक और समायोज्य होनी चाहिए।इस सहारे से रीढ़ की हड्डी वक्र में रहती है और इसके लिए एर्गोनॉमिक रूप से डिज़ाइन की गई कुर्सियाँ खरीदें, जो विशेष रूप से डेक बैठने के लिए बनाई गई हैं। ध्यान रखें कि कुर्सी में हमेशा ऐसे कार्य होने चाहिए जो उसकी ऊंचाई, आर्मरेस्ट की ऊंचाई और बैकरेस्ट को समायोजित करें।

आपको थकान नहीं होगी और मांसपेशियों में अकड़न भी नहीं आएगी। साथ ही यह गलत पोजीशन में बैठे चूहे के पोस्चर को भी बदल सकता है। यदि माउस की स्थिति लंबे समय तक गलत रहती है, तो यह आपको आगे कदम बढ़ाने या हाथों को बहुत दूर ले जाने के लिए मजबूर करेगा, इसलिए माउस को बहुत दूर न रखें बल्कि इसे कीबोर्ड के पास रखें।

Related News