मिट्टी की कई किस्में हैं जैसे काली, लाल, पीली, जलोढ़ और बाद वाली मिट्टी। वे सभी विभिन्न क्षेत्रों में पाए जाते हैं और इन सभी मिट्टी में अलग-अलग गुण होते हैं। अगर हम काली मिट्टी की बात करें तो यह सबसे अधिक उपजाऊ है और मालवा प्लेट्स में पाई जाती है। काली मिट्टी को रेगुर मिट्टी, मिट्टी की मिट्टी, कपास की मिट्टी या लावा मिट्टी भी कहा जाता है। यह औषधीय मूल्यों से समृद्ध है।

प्राचीन काल से, भूमि का उपयोग कई समस्याओं के लिए एक प्राकृतिक उपचार के रूप में किया जाता रहा है। आयुर्वेद में, मिट्टी का लेप करके कई रोगों का इलाज किया जाता है। इसके पीछे मान्यता यह है कि हमारा शरीर पांच तत्वों से बना है, जिनमें से एक मिट्टी है। मिट्टी से कई तरह के पोषक तत्व अनाज के माध्यम से हमारे शरीर में पहुंचते हैं और शरीर के विकास में मदद करते हैं।

इसी तरह काली मिट्टी के भी अपने फायदे हैं, इसे आयुर्वेद में स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है काले रंग के कारण लोहे में काली मिट्टी अधिक होती है। आयरन शरीर में रक्त बनाने की प्रक्रिया में एक प्रमुख भूमिका निभाता है। ऐसे मामलों में, हीमोग्लोबिन की कमी वाले लोगों के लिए, काली मिट्टी का उपचार फायदेमंद हो सकता है। काली मिट्टी शरीर के कई प्रकार के दर्द से राहत दिला सकती है। यह शरीर की गंदगी को सोख लेता है और ठंडा करके काम करता है। इसमें मौजूद तत्व त्वचा के लिए भी फायदेमंद होते हैं।

Related News