बालों को खूबसूरत और मजबूत बनाने के लिए कई तरीके आजमाए जाते हैं। बालों की देखभाल (hair care) के लिए मार्केट में कई प्रोडक्ट्स आसानी से मिल जाते हैं, लेकिन इनमें मौजूद केमिकल नुकसान भी पहुंचा सकते हैं। हेयर केयर रूटीन में बालों को कॉम्ब करना, ऑयलिंग, हेयर सीरम और इन्हें नियमित रूप से शैंपू करना सब शामिल होता है। कंपनियों की ओर से दावा किया जाता है, लेकिन इन पर पूरा भरोसा करना भी गलत होता है। आप इसकी जगह देसी तरीके से बालों की केयर कर सकते हैं। एलोवेरा जेल एक नेचुरल ब्यूटी एजेंट माना जाता है, जो स्किन और बालों को अंदर से हेल्दी बनाता है. इसके पोषक तत्व और गुण बालों की ग्रोथ को बेहतर बनाते हैं। आइए इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे की आप बालों की देखभाल करने के लिए आप किस तरह घर पर एलोवेरा शैंपू बना सकते है और उससे क्या - क्या फायदे मिलते है। आइए जानते है विस्तार से -

* एलोवेरा शैंपू से मिलने वाले फायदे :

1. स्कैल्प में इचिंग कि समस्या से दिलाए छुटकारा :

मॉनसून में स्कैल्प में इचिंग की प्रॉब्लम होना कॉमन बात है, लेकिन इसे बढ़ने से रोकना बहुत जरूरी है. मौसम में मौजूद नमी और गंदगी स्कैल्प में जमती है और ये डैंड्रफ का रूप ले लेती है. डैंड्रफ से धीरे-धीरे सिर में खुजली होने लगती है. ऐसे में एलोवेरा जेल के हर्बल शैंपू से इस समस्या को दूर किया जा सकता है. एलोवेरा के एंटीबैक्टीरियल गुण खुजली को कम करने का काम करते हैं।

2. बालों को शाइनी बनाने में करें मदद :

आपको हफ्ते में दो बार इस हर्बल शैंपू का इस्तेमाल जरूर करना है। एलोवेरा जेल के शैंपू की खासियत है कि इससे बालों की खोई हुई चमक को भी वापस हासिल किया जा सकता है।

3. बालों की ग्रोथ को बढ़ाने में करें मदद :

एलोवेरा जेल में पोषक तत्वों और एंटीऑक्सीडेंट्स की भरमार होती है. वहीं इसके बने हुए शैंपू में विटामिन ई का उपयोग किया गया है, जो बालों ग्रोथ को बेहतर बनाता है. इस शैंपू का सही तरीके से इस्तेमाल करने से बालों की लेंथ तेजी से बढ़ने लगती हैं।

* एलोवेरा शैंपू तैयार करने का तरीका :

1. एलोवेरा जेल के शैंपू को बनाने के लिए एक बर्तन में इसका पल्प निकाल लें औ एक पैन में पानी में इसे गर्म करें।

2. इस दौरान इसमें माइल्ड शैंपू भी ऐड करें और जब उबाल आ जाए, तो इसमें विटामिन ई कैप्सूल और जोजोबा ऑयल डाल दें और अच्छे से मिक्स करें।

3. ठंडा होने के बाद इसे बोतल में डाल दें और जरूरत के हिसाब से बालों को देसी शैंपू से साफ करें।

Related News