अगर आप भी कहीं घूमने जाने की सोच रहे हैं, लेकिन कभी-कभी यह सवाल उठता है कि कहां जाएं, छुट्टियां लंबी हों और आपके पास घूमने का समय हो, तो भारत में ऐसी कई जगहें हैं जो आपके इन सपनों को साकार कर सकती हैं। भारत में आज भी कई ऐसी जगहें हैं जहां की खूबसूरती आपके मन को मोह लेगी और उन वादियों के आने का आपका मन भी नहीं होगा, ऐसा लगता है कि आप इस पर बस अपना घर बना सकते हैं, इतना ही नहीं, अगर आप प्रकृति से प्यार करते हैं, तो आप यहां जा सकते हैं महाराष्ट्र। यहां आपको पहाड़ की तलहटी, बीच पर भी देखने को मिलेगी। आज हम आपको महाराष्ट्र के कुछ ऐसे ही हिल स्टेशनों के बारे में बताने जा रहे हैं।

लोनावाला हिल स्टेशन ऐतिहासिक गुफाओं, अजीबोगरीब किलों और खूबसूरत झीलों के लिए बहुत प्रसिद्ध है, जहां की खूबसूरत घाटियां पर्यटकों को आकर्षित करती हैं। मुंबई से कुछ ही किलोमीटर की दूरी पर सह्याद्री पर्वत पर स्थित खंडाला शांत झीलों, प्राकृतिक घाटियों के साथ एक बहुत ही खूबसूरत जगह है।



महाराष्ट्र के सिंधुदुर्ग जिले में सह्याद्री पहाड़ों पर स्थित अंबोली घाट पर हर साल कई पर्यटकों की भीड़ उमड़ती है। हिल स्टेशन की रानी कहे जाने वाला हिल स्टेशन महाबलेश्वर स्टेशन से करीब 1372 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। प्राकृतिक मैदानों के कारण यह स्थान पर्यटन का केंद्र बना हुआ है।

Related News