सरकार हमें समय समय यातायात नियमों का पालन करने के लिए जागरूक करती है और इसके लिए कई अभियान चलाए जाते हैं और कई कड़े कानून भी इसे ध्यान में रख कर बनाए गए हैं। फिर भी कई लोग यातायात नियमों का पालन नहीं करते हैं और सिर्फ पुलिस से बचने के लिए ही औपचारिकता करते हैं। जबकि यातायात नियमों का पालन करने से हम कई तरह की दुर्घटनाओं से बच सकते हैं।

इस दिशा में एक अनोखी पहल औरैया शहर के निवासी रमेश कुमार प्रजापति ने की है। वह पिछले 10 साल से साइकिल चलाते समय हेलमेट का इस्तेमाल कर रहे हैं। इसके साथ ही वे लोगों को भी यातायत नियमों का पालन करने के लिए जागरूक करते हैं।

उनके इन्हीं प्रयासों को देखते हुए सीओ सिटी सुरेंद्र नाथ और यातायात प्रभारी श्रवन कुमार ने उन्हें सम्मानित किया। औरैया लोकनिर्माण विभाग में खलासी के पद पर कार्यरत रमेश कुमार प्रजापति पिछले दस सालों से इसी तरह साइकिल पर घूम घूम कर लोगों को प्रेरित कर रहे हैं।

इतना ही नहीं उन्होंने अपनी साइकिल में बैक लाइट इन्डिकेटर और साइड शीशा भी लगा रखा है। वे साइकिल पर हेलमेट पहन कर ही कन्नौज आगरा, उरई, झांसी समेत कई जिलों में घूमकर लोगों के बीच जागरूकता लाने का काम करते हैं। सीओ सिटी सुरेंद्र नाथ ने कहा कि उनका ये काम बेहद सराहनीय है और इसके लिए उन्हें औरैया पुलिस अधीक्षक द्वार प्रशाक्ति पत्र दिलाए जाएंगे

Related News