बहुत से लोग ज्योतिष शास्त्र में विश्वास रखते हैं। ऐसे में यदि ज्योतिष द्वारा बताई गई कोई बात सच हो जाती है तो मनुष्य के जीवन में ज्योतिषशास्त्र के प्रति विश्वास और भी बढ़ जाता है।

इसलिए आज हम आपको हस्तरेखाशास्त्र के अनुसार व्यक्ति की हाथ की कलाई पर बनी मणिबंध रेखा के बारे में बताने जा रहे हैं। ये रेखा भविष्य से जुड़े कई खुलासे करती है और मनुष्य की आयु, संतान और संतान से जुड़ी कई अन्य बातें भी बताती है। तो आइए जानते हैं इस रेखा के बारे में।

आपको बता दें कि यदि किसी की कलाई पर 2, 3 या 4 मणिबंध रेखाएं हो सकती है। ये रेखा व्यक्ति की आयु, स्वास्थ्य और संतान की भविष्यवाणी करती हैं। कहा जाता है कि यदि किसी के हाथ में केवल 1 मणिबंध रेखा होती है तो सामुद्रिक शास्त्रों के अनुसार ये 25 साल की आयु को दर्शाती हैं और 2 रेखाएं होने का अर्थ है कि व्यक्ति की उम्र 50 साल होगी। वहीं 3 रेखा होने का मतलब है कि व्यक्ति की उम्र 75 साल और चार मणिबंध रेखा हैं, तो वह व्यक्ति बहुत ही सफल,संपन्न और शतायु माना जाता है।

ये भी कहा जाता है कि मणिबंध रेखा से अगर कोई रेखा निकलकर चन्द्रपर्वत की ओर जाती हैं, तो ऐसे जातक के जीवन में विदेश यात्रा का सुख होता है। इसी के साथ दो या फिर चार मणिबंध रेखाओं से इस बारे में पता लगाया जा सकता है कि उसकी पहली संतान पुत्र होगा या पुत्री। हाथ में एक और तीन मणिबंध रेखाएं हो तो उस जातक की पहली संतान पुत्र होती हैं जो उन्हें जीवन भर काफी सुख देती है वहीं 2 या 4 मणिबंध रेखा होने का मतलब है कि उनकी पहली संतान पुत्री होती है।

Related News