गर्मी ने अब अपना कदम रख दिया है, और ऐसे अब आपको खाने पीने का ध्यान रखना जरुरी है। वैसे जर्मी में बॉडी को फिट रखने के लिए जूस का सेवन बहुत जरुरी है। वैसे आज हम करेले के जूस के बारे में बात करेंगे। करेले में पोषक तत्वों से भी भरा है और कार्ब्स और कोलेस्ट्रॉल में भी बेहद कम है। अगर अब तक आप इस कड़वे करेले को अपनी डाइट से दूर रखते रहे हैं तो इसे अब अपनी डाइट में शामिल करें और फायदे भी जान लें।

करेले के जूस के फायदे

1. इंसुलिन के स्तर को स्थिर करता है: करेला अग्नाशयी बीटा कोशिकाओं की रक्षा करत है जो इंसुलिन को स्टोर और रिलीज करते हैं। इंसुलिन ब्लड में ग्लूकोज के लेवल को रेग्युलेट करने के लिए जरूरी होता है।

2. बॉडी फैट को कम करता है: करेले के रस में एंजाइम होते हैं जो फैट को फ्री फैटी एसिड में तोड़ते हैं। इससे शरीर से फैट कम होने लगता है। यह फैटी एसिड संश्लेषण के लिए आवश्यक एंजाइमों के स्तर को भी कम करता है। इसलिए रोज करेले के जूस का सेवन करे।

3 . विषाक्त पदार्थों को निकालने में मदद करता है:
करेले में लगभग 90% पानी है, जो भूख को दबाने में मदद करता है। साथ ही शरीर से टॉक्सिन को बाहर निकालने का काम भी करता है,जो वेट बढ़ाने के लिए सबसे ज्यादा जिम्मेदार होते हैं। इसका सेवन आपको पेट की हर परेशानी से दूर रहेंगे।

कैसे पीएं यह जूस
करेले का जूस हमेशा खाली पेट लेना चाहिए। अगर आपको ये स्वाद में बहुत कड़वा है, तो शहद, गाजर या सेब का रस मिला लें। इस जूस को पीने के लगभग एक घंटे तक कुछ भी खाने से बचें।

Related News