कुछ लोग जैसे ही मन ​करता है, वैसे ही नहाने लगते हैं। नहाते वक्त अगर आप भी कुछ ऐसा ही करते हैं, तो आप बिल्कुल गलत हैं। जिस प्रकार से खाने-पीने और सोने का एक तरीका निर्धारित है, ठीक उसी प्रकार से नहाने का भी एक सही तरीका होता है। अगर आप ऐसा नहीं करते हैं, तो नहाते वक्त लकवा मारने अथवा ब्रेन स्ट्रोक का खतरा बना रहता है। तो आइए जानें, क्या है नहाने का सही तरीका?

- अधिकांश लोगों की आदत होती है, बाथरूम में पहुंचते ही सीधे शॉवर के नीचे खड़े होकर नहाना शुरू कर देते हैं। वहीं ज्यादातर लोग बाथरूम में घुसते ही बाल्टी और मग से सीधे सिर पर पानी उड़ेलने लग जाते हैं। स्नान करने का यह तरीका पूरी तरह से गलत है। बता दें कि ऐसा करने से ब्रेन स्ट्रोक समेत अन्य दूसरे खतरों की संभावना बन जाती है।

- आपको जानकारी के लिए बता दें कि बॉडी में रक्त प्रवाह ऊपर से नीचे की तरफ होता है। ऐसे में सीधे सिर पर ठंडा पानी डालकर नहाने से सिर में मौजूद खून की नलिकाएं सिकुड़ने लगेंगी या फिर खून के थक्के जमने लगेंगे। इसलिए नहाते वक्त सीधे सिर पर पानी नहीं डालना चाहिए।
- सिर पर सीधे ठंडा पानी डालने से हमार सिर ज्यादा ठंडा होने लगता है, जिससे हार्ट को सिर की तरफ ज्यादा तेजी से खून भेजना पड़ता है। इस प्रक्रिया के चलते हार्ट अटैक या दिमाग की नस फटने की संभावना बन सकती है।

नहाने का बिल्कुल सही तरीका

दोस्तों, आपको बता दें कि नहाने की शुरूआत आप अपने पैरों से करें। सबसे पहले पैर के पंजों पर पानी डालें। इसके बाद जांघ, पेट, हाथ, कंधे से हुए अंत में सिर पर पानी डालें।

Related News