आपको जमशेदपुर में पहाड़, झीलें, जंगल और अभयारण्य देखने को मिलेंगे. झारखंड में स्थित जमशेदपुर पूरे देश में स्टील सिटी के नाम से जाना जाता है। बता दे की,यह झारखंड के दक्षिणी भाग में स्थित है। जमशेदपुर को भारत के सबसे प्रगतिशील औद्योगिक क्षेत्रों में से एक माना जाता है। कई टाटा कंपनियों की उत्पादन इकाइयां यहां काम कर रही हैं। जमशेदपुर सड़क और रेल मार्ग से पूरे देश से जुड़ा हुआ है।

जुबली पार्क: बता दे की,जमशेदपुर का जुबली पार्क बहुत लोकप्रिय है। जुबली पार्क दिल्ली के राष्ट्रपति भवन जितना ही खूबसूरत है। पार्क में स्थित संगीतमय फव्वारा। इस पार्क में सैकड़ों फव्वारे स्थित हैं। स्केटिंग और बोटिंग भी की जा सकती है।

आपकी जानकारी के लिए बता दे की,डिमना झील जमशेदपुर में स्थित डिमना झील बहुत ही खूबसूरत जगह है, यहां आकर सुकून मिलता है। जमशेदपुर से इस झील की दूरी करीब 13 किमी है। झील के आसपास के क्षेत्र को पर्यटन के हिसाब से बनाया गया है। यह झील जमशेदपुर की लोकप्रिय पहाड़ी दलमा की तलहटी में भी बसी हुई है।

जेआरडी टाटा स्पोर्ट कॉम्प्लेक्स: जेआरडी टाटा स्पोर्ट कॉम्प्लेक्स एक बड़ा स्टेडियम है। फुटबॉल मैच आयोजित किए जाते हैं। जिसके अलावा, इसका उपयोग एथलेटिक खेलों और प्रतियोगिता के लिए किया जाता है।

Related News