यदि आपका पोस्ट ऑफिस आरडी की किस्तों का भुगतान न करने के कारण बंद हो गया है, तो आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है। आप आसानी से अपनी RD को फिर से शुरू कर सकते हैं। जिसके लिए आपको कुछ पैसे पेनल्टी के तौर पर देने होंगे। बता दे की, आरडी पोस्ट ऑफिस या बैंक में कहीं भी शुरू किया जा सकता है। डाकघर आवर्ती जमा योजना का कार्यकाल 5 वर्ष है और यह सबसे लोकप्रिय योजनाओं में से एक है। यह एक गुल्लक की तरह है, जहां पांच साल की लगातार जमा राशि के बाद, आपको ब्याज के साथ अपनी कुल जमा राशि वापस मिल जाती है।

अगर आप निर्धारित अंतिम तिथि तक किसी भी कारण से डाकघर आवर्ती जमा की किस्त जमा करने में असमर्थ हैं तो 1% प्रति माह का जुर्माना भी देय है। बता दे की, कई किश्तें लगातार जमा नहीं करने पर आपका खाता बंद हो सकता है। अगर आपका खाता भी किश्तों का भुगतान न होने के कारण बंद हो गया है, आप इसके पुनरुद्धार के लिए आवेदन कर सकते हैं, तो इसे फिर से शुरू किया जा सकता है। बहाली के मामले में, आपको पिछले महीने की बकाया किश्तों को पहली पेनल्टी के साथ जमा करना होगा।

यदि आपका खाता किसी महीने की 15 तारीख तक खुल जाता है तो आपको हर हाल में 15 तारीख तक अपनी किश्तें जमा करनी होंगी। वहीं 15 तारीख के बाद खाता खुलवाने के बाद आप अपनी किश्त महीने की 16 तारीख से लेकर महीने की आखिरी तारीख तक जमा कर सकते हैं. मगर निर्धारित अवधि के भीतर किश्तों का भुगतान न करने पर जुर्माना लगाया जा सकता है।

अगर आप किस्त जमा नहीं कर पा रहे हैं तो अपनाएं यह तरीका

आपकी जानकारी के लिए बता दे की, आपकी वित्तीय स्थिति पर्याप्त अच्छी नहीं है और आपको कुछ समय के लिए नियमित किश्त जमा करने में कठिनाई हो सकती है, तो आप अपने खाते की परिपक्वता अवधि बढ़ा सकते हैं। लेकिन आपको यह पहले से ही करना होगा।

अग्रिम किश्तों का भुगतान करके छूट प्राप्त करें

एडवांस में आरडी भी जमा कर सकते हैं। मगर आपको कम से कम छह महीने की अग्रिम किस्त जमा करनी होगी। 6 महीने की अग्रिम किश्तों पर प्रत्येक 100 पर 10 रुपये और एक वर्ष की किश्तों पर प्रत्येक 100 पर 40 रुपये की छूट है।

Related News