यदि आप छुट्टी पर किसी हिल स्टेशन जाना चाहते हैं और बजट ज्यादा नहीं है तो कोई बात नहीं, आप रानीखेत जा सकते हैं। यह उत्तराखंड राज्य का एक खूबसूरत हिल स्टेशन है। यह हिमालय की पहाड़ियों और जंगलों को जोड़ता है। यहां का शांत वातावरण और प्राकृतिक सुंदरता पर्यटकों को आकर्षित करती है। अंग्रेजों द्वारा विकसित एक हिल स्टेशन है, यहां रुकने में कोई दिक्कत नहीं है।

बता दे की, रानीखेत में भारतीय सेना की कुमाऊं रेजीमेंट काफी अच्छी है. कुमाऊं रेजिमेंटल सेंटर संग्रहालय भी है, जो बल के गौरवशाली इतिहास और ऐतिहासिक विशालता को दर्शाता है। आप यहां भारतीय सेना के बारे में जान सकते हैं। यहां एक भालू बांध है, जहां आप मछलियां पकड़ सकते हैं, मगर इसके लिए आपको वन विभाग से बात करनी चाहिए।

बता दे की, वह रानीखेत के पास कालिका पर्यटन स्थल के प्रमुख हैं। यह स्थान हरे भरे जंगलों और बर्फ से ढके पहाड़ों से घिरा हुआ है। यह स्थान कालिका मंदिर के लिए प्रसिद्ध है। यदि आपको गोल्फ खेलने का शौक है तो यहां आप इस शौक को पूरा कर सकते हैं। यह जगह भारत में बेहतरीन गोल्फ कोर्स के लिए जानी जाती है। आप कम कीमत में ढेर सारी गोल्फ स्विंग ट्रेनिंग कर सकते हैं।

Related News