लाइफस्टाइल डेस्क। दोस्तों अधिकतर लोग मानसून के मौसम में विदेशों की यात्रा करते हैं, हालांकि भारत में भी कई खूबसूरत हिल स्टेशन है। दोस्तों आज हम आपको भारत के खूबसूरत हिल स्टेश नों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसका आप इस मानसून में जरूर लुफ्त उठाएं।

1.दोस्तों उत्तराखंड में बना औली एक खूबसूरत हिल स्टेशन है, जो पूरी दुनिया में स्कीइंग के लिए प्रसिद्ध है। जानकारी के लिए बता दे की यह खूबसूरत हिल स्टेशन ओक धार वाली ढलानों और सब्ज़ शंकुधारी जंगलों के लिए जानी जाती है। दोस्तो इस जगह को ’बुग्याल ’ भी कहा जाता है जिसका स्थानीय भाषा में अर्थ है ’घास का मैदान’।

2.दोस्तों दूसरे नंबर हिमाचल प्रदेश का भागसू हिल स्टेशन आता है, जो हिमाचल प्रदेश के मक्लिओडगंज के करीब स्थित एक सुंदर पर्यटन स्‍थान है। दोस्तो यह खूबसूरत हिल स्टेशन प्राकृतिक सुंदरता के साथ साथ प्राचीन मंदिर और सुरम्य झरने के लिए भी प्रसिद्ध है।

3.दोस्तों हिमाचल प्रदेश का बोमडिला भी बेहद खूबसूरत हिल स्टेशन है, जो मानसून के मौसम में बेहद आकर्षक नजर आने लगता है। बता दे की अपनी प्राकृतिक सुंदरता के अलावा बोमडिला बौद्ध मठों के लिए भी जाना जाता है।

Related News