आधार कार्ड भारत के सभी नागरिकों के लिए एक आवश्यक दस्तावेज है। भारत सरकार ने देश के हर नागरिक के लिए आधार कार्ड होना अनिवार्य कर दिया है। आधार कार्ड भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) द्वारा जारी किया जाता है।

आधार कार्ड में व्यक्ति का नाम, जन्म तिथि, लिंग, पता का विवरण होता है। आधार बनवाते समय प्रत्येक व्यक्ति को अपनी आंखों की पुतली और अंगुली की बायोमेट्रिक जानकारी को स्कैन करना होता है। आधार कार्ड आज के समय में सबसे जरूरी दस्तावेजों में से एक है। सरकारी योजनाओं से लेकर वित्तीय सेवाओं तक हर जगह आधार की जरूरत होती है।

यूआईडीएआई ने अपना ऑनलाइन पोर्टल खोला है, जो व्यक्तियों को आधार कार्ड पर उल्लिखित अपनी व्यक्तिगत जानकारी को ऑनलाइन अपडेट करने में मदद करता है। आप अपनी जानकारी में बदलाव करने के लिए फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं और फिर इसे अपने नजदीकी आधार सेवा केंद्र में जमा कर सकते हैं।

यूआईडीएआई की आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार, आधार कार्डधारक स्वयं सर्विस अपडेट पोर्टल (एसएसयूपी) के माध्यम से अपना पता ऑनलाइन अपडेट कर सकते हैं। अनिवार्य बायोमेट्रिक अपडेट जैसी बायोमेट्रिक जानकारी अब ऑनलाइन की जा सकती है, वह भी मुफ्त। नाम, पता, जन्म तिथि, लिंग, मोबाइल नंबर और एक ई-मेल जैसी जनसांख्यिकीय जानकारी के लिए उपयोगकर्ताओं को 50 रुपये का खर्च आएगा।

आधार कार्ड पर पता अपडेट करने के चरण

चरण 1: यूआईडीएआई वेब पोर्टल, uidai.gov.in पर जाएं और वेबसाइट के ऊपरी बाएं कोने पर 'माई आधार' ड्रॉप-डाउन मेनू पर क्लिक करें।

चरण 2: एक दूसरा पेज दिखाई देगा, 'अपडेट डेमोग्राफिक डेटा ऑनलाइन' पर क्लिक करें, जो 'अपडेट आधार सेक्शन' के तहत ऊपरी बाएं कोने पर ड्रॉप-डाउन मेनू से दिखाई देता है।

चरण 3: अब, ‘Proceed to Update Aadhaar' लिंक पर क्लिक करें और दिए गए बॉक्स में आवश्यक जानकारी इनपुट करें। एक बार जब आप कर लें, तो अपना आधार नंबर और आवश्यकतानुसार कैप्चा दर्ज करें। सभी आवश्यक विवरण भरें और 'सेंट ओटीपी' बटन पर क्लिक करें और रजिस्टर्ड फोन नंबर के साथ अपना फोन चेक करें।

स्टेप 4: अपने फोन पर ओटीपी आने के बाद उसे एंटर करें। अब, 'डेमोग्राफिक डेटा' विकल्प पर क्लिक करें। यहां आप अपने अनुसार प्रासंगिक जानकारी अपडेट कर सकते हैं। आवश्यक फ़ील्ड को पूरा करने के बाद,‘Proceed’ बटन पर क्लिक करें।

चरण 5: अपने अपडेट रिक्वेस्ट की ऑथेंसिटी के लिए आपको वेरिफाइड किए गए डाक्यूमेंट्स की स्कैन की गई कलर्ड फोटोकॉपी अपलोड करनी होंगी।

Related News