केंद्र सरकार द्वारा देश में कई विशेष योजनाएं चलाई जाती हैं, जिसके तहत लोगों को आर्थिक मदद दी जाती है. मोदी सरकार देश की महिलाओं, गरीबों, किसानों के सभी वर्गों के लिए अलग-अलग योजनाएं चलाती है, जिसके तहत आर्थिक मदद दी जाती है. आज हम आपको केंद्र सरकार की एक ऐसी योजना के बारे में बताएंगे जिसके तहत महिलाओं के खाते में पूरे 6000 रुपये ट्रांसफर किए जाते हैं।

महिलाओं को 6000 रुपये दिए जाते हैं, केंद्र सरकार की इस योजना का लाभ महिलाओं को ही दिया जाता है। इस योजना का नाम प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना (पीएमएमवीवाई योजना) है, जिसके तहत केंद्र सरकार महिलाओं को 6000 रुपये देती है।

आइए आपको प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के बारे में विस्तार से बताते हैं-
भारत की केंद्र सरकार ने 1 जनवरी, 2017 को प्रधान मंत्री मातृ वंदना योजना शुरू की थी। इसे प्रधान मंत्री गर्भावस्था सहायता योजना के रूप में भी जाना जाता है। इस योजना का उद्देश्य पहली बार गर्भवती और स्तनपान कराने वाली महिलाओं को वित्तीय सहायता प्रदान करना है।

प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के लिए कौन आवेदन कर सकता है?

गर्भवती महिलाएं प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के लिए आवेदन कर सकती हैं।

प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के लिए कौन से दस्तावेजों की आवश्यकता है

माता-पिता का आधार कार्ड
माता-पिता का पहचान पत्र
बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र
बैंक खाता पासबुक

प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के माध्यम से 6000 रुपये कैसे प्राप्त करें
इस योजना का उद्देश्य मां और बच्चे दोनों की अच्छी देखभाल करना है, जिसके लिए सरकार उन्हें 6000 रुपये की आर्थिक सहायता देती है।
सरकार यह पैसा 3 चरणों में देती है। पहले चरण में 1000 रुपये, दूसरे चरण में 2000 रुपये और तीसरे चरण में 2000 रुपये गर्भवती महिलाओं को दिए जाते हैं। वहीं, सरकार बच्चे के जन्म के समय अस्पताल को आखिरी 1000 रुपये देती है।

Related News