वर्तमान समय में ज्यादातर लोग पाचन से जुड़ी समस्याओं से परेशान रहते हैं पाचन से जुड़ी समस्याओं का सबसे मुख्य कारण खराब जीवनशैली और अनहेल्दी खान पान है। खाने पीने से जुड़ी इन खराब आदतों की वजह से पाचन से जुड़ी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इसकी वजह से ब्लोटिंग, गैस और पेट दर्द की समस्या होती है पाचन संबंधी समस्याओं से बचने के लिए जरूरी है कि आप इन खराब आदतों को तुरंत छोड़ दें। आइए इस लेख के माध्यम से आपको बताते हैं इन आदतों के बारे में -

* नींद की कमी :

स्वस्थ रहने के लिए पूरी नींद लेना बहुत जरूरी है क्योंकि पर्याप्त नींद नहीं लेने की वजह से केवल दिनभर थकान ही महसूस नहीं होती बल्कि पाचन से संबंधित भी कई समस्याएं होने लगती है नींद की कमी के कारण शरीर में तनाव बढ़ाने वाला हार्मोन कोर्टिसोल बढ़ जाता है। जिसकी वजह से हमारे पेट में पेट दर्द और ब्लोटिंग की समस्या होने लगती है।

* फिजिकल एक्टिविटी में कमी :

आज के समय में पाचन से संबंधित समस्याओं का एक मुख्य कारण फिजिकल एक्टिविटी में कमी भी है क्योंकि वर्तमान समय में ज्यादातर लोग एक ही जगह बैठे रह कर काम करते हैं जिसकी वजह सेकब्ज और गैस जैसी समस्या हो जाती है। ऐसे में जरूरी है कि आप अपने काम के दौरान बीच-बीच में ब्रेक लेकर थोड़ा बाहर घूमे। पेट से जुड़ी समस्याओं से बचे रहने के लिए नियमित रूप से व्यायाम को अपने रूटीन में शामिल करें।

* ज्यादा मात्रा में शराब का सेवन :

पाचन से जुड़ी समस्याओं का एक मुख्य कारण शराब का ज्यादा मात्रा में सेवन करना भी होता है। शराब हमारे पाचन तंत्र के लिए हानिकारक होती है इसकी वजह से हमारे पेट में दर्द और गैस जैसी समस्या हो सकती है इसलिए ज्यादा मात्रा में शराब का सेवन करने से बचें।

* तनाव भी होता है एक कारण :

आज के समय में अधिकतर लोग घंटों स्क्रीन देखने और खराब जीवन शैली की वजह से हमारे मानसिक स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव पड़ता है जिसकी वजह से हमारे पेट में एसिड भी बढ़ता है। इस कारण हमें दस्त और कब्ज तथा ब्लोटिंग और भूख में कमी जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

Related News