आज हर व्यक्ति की जीवन शैली बदलती जा रही है। आज हर कोई अपनी दिनचर्या में भागता दौड़ता नजर आ रहा है ऐसे में यह बेहद जरूरी है कि हमें हमारे जीवन में एक प्रकार की स्थिरता को लाने के लिए हर रोज योगा करना चाहिए। हालांकि योगा करना हर किसी के लिए आसान नहीं है ऐसे में अगर आप सभी योगा करने पर विचार कर रहे हैं तो आज हम आपके लिए कुछ पांच ऐसे योगासन लेकर आए हैं जिन्हें आप आसानी से हर रोज 5 मिनट के भीतर ही कर सकते हैं।

कई बार ऐसा देखा गया है कि लोग योग करना शुरू कर देते हैं लेकिन कुछ समय बाद ही थक जाते हैं इसका कारण यह होता है कि वह एक ही साथ कई योगासन करने की कोशिश करते हैं। ऐसा करना आपके शरीर एवं आपके रूटीन दोनों के लिए गलत साबित हो सकता है। ऐसे में जरूरी है कि आप अपने योगा जीवन की शुरुआत 5 मिनट हर रोज योगा कर करें और उसके बाद अपने योग को धीरे-धीरे आगे बढ़ाएं।

जिन पांच योग की हम बात कर रहे हैं उनमें सबसे पहले है सुखासन , दंडासन , सुल्तान सन, इसके साथ-साथ आप शवासन भी कर सकते हैं।

सभी वह लोग हैं जिन्हें आप आसानी से 5 मिनट के भीतर अपने घर पर सुबह कर सकते हैं । इसके साथ-साथ आपको धीरे-धीरे अपना समय निकालते हुए सूर्य नमस्कार भी शुरू कर सकते हैं और फिर उसके बाद आप अन्य जटिल योगों की शुरुआत कर सकते हैं।

Related News