लाइफस्टाइल डेस्क। यह बात तो हम सभी जानते है की प्रोटीन हमारे शरीर के लिए कितना आवश्यक होता है क्योकी प्रोटीन से ही हमरे शरीर की ग्रोथ होती है अगर हमारी डाइट में प्रोटीन नहीं होता तो हमारे शरीर का अच्छी तरह विकास नहीं हो पता है लेकिन कई लोगों का यह मानना है की प्रोटीन केवल नॉनवेज चीजों में ही ज्यादा होता है इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसी शाकाहारी चीजों के बारे में बताते हैं जिनमें नॉनवेज से भी ज्यादा प्रोटीन होता है तो चलिए जानते हैं...

शाकाहारी चीजों में अगर नॉनवेज से भी ज्यादा प्रोटीन पाया जाता है तो वह है सोयाबीन बता दें की 100 ग्राम सोयबीन में करीब 50 से 60 ग्राम तक प्रोटीन पाया जाता है अगर आप नियमित रूप से सोयाबीन का सेवन करते हैं तो कभी भी आपके शरीर में प्रोटीन की कमी नहीं होगी।

इसके अलावा शाकाहारी चीजों में सबसे ज्यादा प्रोटीन का स्त्रोत अगर कोई है तो वह है मूंग की दाल 1/2 कप में लगभग 15 सो 20 ग्राम प्रोटीन होता अगर आप नियमित रुप से सुबह खाली पेट भीगी हुई मूंग की दाल का सेवन करते हैं तो इससे आपके शरीर में कभी भी प्रोटीन की कमी नहीं होती है।

तो वहीं इसके बाद सबसे ज्यादा प्रोटीन काले चना में पया जाता है इसमें 100 ग्राम चनों में करीब 22 ग्राम से ज्यादा प्रोटीन होता है इसके अलावा इसमें आयरन, जिंक, कॉपर, मैग्नी शियम, पोटैशियम और सेलेनियम भी पाया जाता है।

Related News