इंटरनेट डेस्क. आपने देखा होगा कि फिटकरी का इस्तेमाल शेविंग करने के बाद किया जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं फिटकरी का इस्तेमाल और भी कई तरीकों से किया जाता है। फिटकरी आपके लिए बहुत काम की चीज है फिटकरी का इस्तेमाल आप स्किन के लिए भी कर सकते हैं। स्किन से जुड़ी कई समस्याओं को दूर करने के लिए आप फिटकरी के पानी का इस्तेमाल कर सकते हैं। फिटकरी के पानी का इस्तेमाल स्किन पर करने से स्किन से जुड़ी डेड स्किन की समस्या तथा त्वचा की डार्क रंगत की समस्या, से राहत पाई जा सकती है। आइए इस लेख के माध्यम से आपको बताते हैं फिटकरी और कोकोनट ऑयल का इस्तेमाल करने से मिलने वाले फायदों के बारे में -

* इस तरह करें फिटकरी और कोकोनट ऑयल का इस्तेमाल :

फिटकरी और कोकोनट ऑयल का इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले आपको बने टेल्को थोड़ा गर्म करें इसके बाद इस ऑयल में पिसी हुई फिटकरी या पाउडर मिलाएं। अब इन दोनों चीजों को अच्छी तरह से मिक्स करें तथा इस तैयार पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाकर 30 मिनट के लिए लगा हुआ छोड़ दें। इस पेस्ट का इस्तेमाल करने से आपके चेहरे पर निखार आने लगेगा। यदि आप चेहरे पर डेड स्किन की समस्या से परेशान है तो इस पेस्ट को लगाने के बाद हल्के हाथों से अपने चेहरे की मसाज करें। इस पेस्ट का इस्तेमाल आप त्वचा पर होने वाली टैनिंग की समस्या से राहत पाई जा सकती है।

* बालों में होने वाले कैंसर की समस्या से मिलेगी राहत :

बालों में होने वाली रूसी की समस्याओं को फिटकरी और नारियल तेल की सहायता से दूर किया जा सकता है. तथा बालों के स्कैल्प में डैंड्रफ के कारण होने वाली खुजली से राहत पाने के लिए आप नारियल के तेल में फिटकरी को पीसकर मिलाकर लगाने से बालों में होने वाले डैंड्रफ की समस्या से राहत मिलती है तथा खुजली की समस्याएं अपने आप ही दूर होने लगती है। इस समस्या से राहत पाने के लिए आप इस मिश्रण को अपने बालों में 1 घंटे के लिए लगाकर छोड़ दें इसके बाद माइल्ड शैंपू से बालों को अच्छी तरह धो लें इसके इस्तेमाल से बालों के झड़ने की समस्या से भी राहत मिलती है।

* त्वचा पर होने वाली पिगमेंटेशन की समस्या से दिलाए राहत :

वर्तमान समय में आपने देखा होगा कि ज्यादातर लोगों के चेहरे पर बढ़ती उम्र के साथ हाइपरपिगमेंटेशन की समस्या होने लगती है यदि आपके साथ भी स्किन से जुड़ी यह समस्या है तो आप इस समस्या से राहत पाने के लिए फिटकरी और कोकोनट ऑयल का इस्तेमाल कर सकते हैं। इन दोनों का एक साथ इस्तेमाल करने से त्वचा को मॉइस्चराइजर करने में मदद मिलती है।

Related News