चेहरा गर्मी के मौसम में काला दिखने लगता है और इससे हम सभी परेशान हो जाते हैं। यदि आप भी चेहरे के कालेपन से परेशान हैं तो हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे जो आपके काम आ सकते हैं और इनकी मदद से आपका चेहरा गोरा और बेहतरीन दिखेगा।

गुलाब जल- गुलाब जल हमारे चेहरे की सफाई के साथ-साथ कोमलता भी बनाए रखता है। ऐसे में रात को सोने से पहले गुलाब जल को चेहरे पर लगाएं और फिर इससे मसाज करें। जिसके बाद सुबह चेहरे को गर्म पानी से धो लें।

दही- दही त्वचा को नमी देता है और चेहरे से गंदगी के कण बाहर निकल जाते हैं। यह टैनिंग दूर करने में काफी कारगर है। ताजा और ठंडे दही को डबल लेयर में लगाएं और आंखों के नीचे चेहरे को 30 मिनट के लिए ध्यान से छेड़ें। जिसके बाद चेहरे को सादे पानी से धो लें और करीब 2 घंटे तक उस पर कुछ भी न लगाएं।

कच्चा दूध- बता दे की, दूध त्वचा के लिए बहुत उपयोगी होता है। कच्चे दूध में मौजूद प्रोटीन, कैल्शियम जैसे कई तत्व चेहरे को निखारने में मदद करते हैं. ठंडे और कच्चे दूध को रूई से चेहरे पर लगाना चाहिए और 15 मिनट तक सूखने पर धो लें. ऐसा करने से आपके चेहरे पर निखार आएगा।

एलोवेरा- एलोवेरा के इस्तेमाल से चेहरे पर नमी आती है और जरूरी पोषण मिलता है। आप एलोवेरा के गूदे को निकाल कर चेहरे पर लगा सकते हैं और थोड़ी देर के लिए छोड़ सकते हैं या आप इसे रात भर लगा सकते हैं। उसके बाद सुबह उठकर चेहरा धो लें, चेहरे पर अलग ही निखार आ जाएगा।

नारियल का तेल- चेहरे की गंदगी साफ करने या मेकअप हटाने के लिए नारियल का तेल काफी असरदार होता है। नारियल तेल का इस्तेमाल करने के लिए इसे चेहरे पर लगाकर कुछ देर मलें, फिर रूई की मदद से तेल को हटाकर चेहरे पर बर्फ लगाएं और सो जाएं।

Related News