लंबे समय तक स्वस्थ और फिट रहने के लिए चलना सबसे फायदेमंद व्यायाम है। यहां तक ​​कि डॉक्टरों से लेकर फिटनेस विशेषज्ञों का मानना ​​है कि फिट रहने के लिए व्यक्ति को सुबह और शाम टहलना चाहिए। पैदल चलना एक ऐसी कसरत है जिसमें आपका पूरा शरीर सक्रिय रहता है। आपके शरीर का हर अंग तेजी से काम करना शुरू कर देता है। यदि आप नियमित रूप से चलते हैं, तो आपको कोई अन्य व्यायाम करने की आवश्यकता नहीं है। चलना सभी उम्र के लोगों के लिए एक स्वस्थ विकल्प है, यह आपकी कैलोरी को बहुत जल्दी जलाता है और आपके वजन को नियंत्रण में रखता है।

दौड़ना या चलना आपके दिल के लिए बहुत अच्छा है। जो लोग नियमित रूप से चलते हैं उन्हें दिल से संबंधित बीमारियाँ होने की संभावना कम होती है। वास्तव में चलने से हृदय तक रक्त का संचार बढ़ता है। और खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करता है। रक्तचाप उन लोगों के लिए भी नियंत्रित किया जाता है जो दैनिक आधार पर चलते हैं। यह सच है कि पैदल चलने से आपका दिमाग तेज होता है। पैदल चलने से आपका सिर बदल जाता है, जिसका असर आपके मस्तिष्क पर भी पड़ता है। एक शोध के अनुसार, पैदल चलने से मस्तिष्क और तंत्रिका तंत्र में हार्मोन बढ़ता है, जिससे तनाव कम होता है और मस्तिष्क फिट रहता है। रोज टहलने से डिमेंशिया और अल्जाइमर जैसी बीमारियों का खतरा कम हो जाता है।

चलना शरीर के सभी हिस्सों को बेहतर कार्य करने में मदद करता है। रोज टहलने से शरीर को भरपूर ऑक्सीजन मिलती है। ऑक्सीजन का एक अच्छा प्रवाह फेफड़ों को स्वस्थ रखता है, और बीमारी को रोकने में भी मदद करता है। नियमित रूप से चलने से आपके पाचन तंत्र को बेहतर ढंग से काम करने में मदद मिलती है, जिससे आपका पेट साफ रहता है। बिना किसी दवाई के आप पेट की सभी समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं। चलने के बारे में सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आप बहुत आराम महसूस करते हैं। जो लोग सुबह-शाम टहलते हैं, उन्हें जिम जाने की भी जरूरत नहीं है। ऐसे लोगों में हैप्पी हार्मोन अधिक बनते हैं, जो आपको स्वस्थ रखते हैं।

कहा जाता है कि स्वस्थ रहने के लिए, एक व्यक्ति को दिन में कम से कम आधे घंटे चलना चाहिए। चरणों की बात करें तो लगभग 10,000 कदम यानि 6 से 7 किलोमीटर पैदल चलना स्वास्थ्य के लिए लाभदायक है। ध्यान रखें कि आपको सामान्य से थोड़ा तेज चलने की आवश्यकता है। लेकिन बूढ़े व्यक्ति को अपने सामान्य चलने में तब तक चलना चाहिए जब तक वह थक न जाए। चलते समय, फेफड़ों को पर्याप्त ऑक्सीजन प्राप्त करने के लिए लंबी सांसें लें। रोजाना सुबह और शाम टहलना आपको दिन के दौरान ऊर्जावान महसूस कराता है।

Related News