पुराने ज़माने में दादी-नानी त्वचा में निखार व चमक (Glow) लाने के लिए घर पर बने देसी उबटन का इस्तेमाल किया करती थीं, अगर आप अपनी स्किन में चमक और निखार लाने, पिगमेंटेशन और दाग मुंहासो से छुटकारा पाने के लिए देसी तरीकों को अपनाना चाहती हैं तो आप उबटन को इस तरह से तैयार और इस्तेमाल किया जा सकता है।

बेसन-हल्दी-गुलाब जल उबटन

दो-तीन बड़े चम्मच बेसन लें. इसमें एक बड़ा चम्मच हल्दी मिलाएं और दो चम्मच गुलाब जल भी मिलाएं. इसके साथ ही इसमें एक चम्मच बादाम का तेल और दो चम्मच नींबू का रस भी मिला लें. इन सबको अच्छी तरह से आपस में मिक्स करके गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें. अब इस उबटन को अपने शरीर और फेस पर अप्लाई करें और हल्के हाथों से स्क्रब करके बॉडी और फेस की सफाई करें. इससे स्किन में निखार और कोमलता तो आएगी ही साथ ही कील-मुहांसे, फुंसी और खुजली जैसी दिक्कत भी दूर होगी.


चंदन-बेसन-मलाई उबटन
दो-तीन बड़े चम्मच चंदन पाउडर लें. इसमें दो बड़े चम्मच बेसन मिलाएं और तीन चम्मच गुलाब जल भी मिलाएं. इसके साथ ही इसमें आधा चम्मच हल्दी और एक बड़ा चम्मच मलाई भी मिला लें. इन सबको आपस में मिक्स कर लें. इस उबटन को बॉडी और फेस पर लगाएं और दो मिनट बाद हल्के हाथों से स्क्रब करके शावर ले लें. इससे स्किन में निखार आएगा, स्किन कोमल होगी साथ ही गंदगी भी निकल जाएगी. उबटन के इस्तेमाल से मुहांसों, दानों और पिग्मेंटेशन जैसी दिक्कत भी कम होगी.


मसूर दाल-दूध-बादाम उबटन
एक कप लाल मसूर की दाल और चार बादाम को रात भर के लिए एक कप दूध में भिगो दें. सुबह इसको बारीक पीसकर पेस्ट बना लें. इस उबटन को बाथ सोप और फेस वाश की तरह अपनी बॉडी और फेस पर लगाएं और हल्के हाथों से स्क्रब करें इसके बाद शावर लें. इससे स्किन सॉफ्ट और ग्लोइंग बनेगी. साथ ही बैक एक्ने और फेस एक्ने की दिक्कत भी धीरे-धीरे कम होगी.

Related News