खराब रक्त संचार आजकल एक आम समस्या हो गई है। बता दे की, कई बार एक ही जगह पर लगातार बैठने से शरीर में ब्लड सर्कुलेशन ठीक से नहीं हो पाता है। शरीर में ब्लड सर्कुलेशन कम होने के कारण कई तरह के लक्षण देखे जा सकते हैं जैसे दर्द, मांसपेशियों में ऐंठन, सुन्न होना, पाचन संबंधी समस्याएं, हाथों या पैरों में ठंडक महसूस होना आदि। यदि आप चाहते हैं कि शरीर में रक्त का प्रवाह हो। सहज होने के लिए, तो आपको शारीरिक रूप से भी सक्रिय रहना होगा।

रक्त संचार बढ़ाने वाली सब्जियां-

प्याज- आपकी जानकारी के लिए बता दे की, प्याज खाने से ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है, क्योंकि प्याज में एंटीऑक्सीडेंट और फ्लेवोनॉयड्स होते हैं, जो दिल के लिए भी फायदेमंद होते हैं। लगभग 4-5 ग्राम प्याज का रस प्रतिदिन लेने से रक्त प्रवाह में सुधार हो सकता है। जिसके साथ ही प्याज में एंटी-इंफ्लेमेटरी तत्व भी होते हैं, जो रक्त प्रवाह को बढ़ाकर हृदय को स्वस्थ रखते हैं।

टमाटर- बता दे की, टमाटर खाने से शरीर में खून का संचार भी बेहतर होता है. टमाटर का सेवन एंजियोटेंसिन-परिवर्तित एंजाइम की गतिविधि को कम करने में मदद कर सकता है, जो रक्तचाप को नियंत्रित करने के लिए रक्त वाहिकाओं को संकुचित करता है। टमाटर का रस पीने से रक्त वाहिकाएं खुल जाती हैं और रक्त संचार सही तरीके से होता है।

हरी सब्जियां- हरी सब्जियां रक्त वाहिकाओं को चौड़ा करती हैं, जिससे हृदय से पूरे शरीर में रक्त संचार बेहतर होता है। अदरक- अदरक रक्तचाप को कम करता है और रक्त परिसंचरण में सुधार करता है। अगर आप रोजाना 2-4 ग्राम अदरक का सेवन करते हैं तो हाई ब्लड प्रेशर होने की संभावना कम हो जाती है।

Related News