लाइफस्टाइल डेस्क। भारतीय भोजन में मसालों का अपना अलग ही महत्व है भारत में मसालों के बिना सब्जी बनाई ही नहीं जाती है यह बात तो आप सभी को पता है की भारतीय मसाले हमारे स्वास्थ्य के लिए कितने फायदेमंद होते हैं लेकिन क्या आपको पता है की मसालों का ज्यादा सेवन भी हमारे स्वास्थ्य के लिए हानीकारक हो सकता है इसलिए आज हम आपको मसालेदार खाना खाने से होने वाले कुछ नुकसानों के बारे में बताने जा रहे है की मसालेदार खाने खाने से हमारे शरीर को क्या-क्या नुकसान होते हैं तो आइए जानते हैं...

ज्यादातर लोगों को मसालेदार और चटपटा खाना काफी पसंद आता है लेकिन क्या आपको पता है की जो लोग ज्यादा चटपला और मसालेदार खाना खाते हैं उन लोगों को अल्सर की समस्या बहुत जल्द ही अपना शिकार बना लेती है क्योंकी ज्यादा मसालेदार खाना खाने से हमारी आंतों पर बहुत बुरा असर होता है जिसस अल्सर होने की शिकायत होने लग जाती है।

इसके अलावा जो लोग ज्यादा मसालेदार भोजन का सेवन करते है उनके पेट में दर्द, मतली, उल्टी जैसी समस्याओं को होना तो आम बात हो जाती है क्योंकी मसालेदार खाना खाने से हमारे शरीर में गर्मी बढ़ जाती है जिसके कराण हमारा लीवर भी ठीक से काम नहीं करता है जिससे गैस बनने की समस्या हो जाती है।

जो लोग ज्यादा मसालेदार भोजन का सेवन करते है उनकी भूख धीरे-धीरे कम होने लग जाती है क्योंकी मसालेदार खाना खाने से पाचनतंत्र बहुत ज्यादा प्रभावित होता है जिससे भूख न लगने की समस्या तो होती है इसके अलावा पाइल्स और फिशर जैसी समस्या भी हो जाती है।

Related News