इंटरनेट डेस्क.आज के समय में एसिडिटी और ब्लोटिंग की समस्या होना बहुत ही आम बात है ज्यादातर लोगों को यह समस्या अपना शिकार बना लेती है। इन समस्याओं का सबसे बड़ा मुख्य कारण खराब जीवनशैली और अनहेल्दी खाने का सेवन करना है। अनहेल्दी खान पान की वजह से कई बार पाचन से जुड़ी और भी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। यदि आप भी एसिडिटी और ब्लोटिंग की समस्या से परेशान है तो आप अपने घर में मौजूद इन चीजों का स्माल करके इस समस्या से राहत पा सकता है। इन चीजों का इस्तेमाल आपको पाचन से जुड़ी समस्याओं से राहत दिलाने में मदद करता है। आइए जानते है इन चीजों के बारे में विस्तार से -

* लेमन सोडे का करें इस्तेमाल :

एसिडिटी और ब्लोटिंग की समस्या से राहत पाने के लिए आप लेमन सोडे का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप सबसे पहले एक गिलास में नींबू का रस और बेकिंग पाउडर मिला है और इसके बाद अच्छी तरह मिलाकर इसका सेवन करें इसका सेवन करने से आपको तुरंत गैस से राहत मिलेगी। इसका इस्तेमाल हैवी खाने के बाद पाचन में मददगार होता है।

* अजवाइन का करें इस्तेमाल :

ब्लोटिंग और एसिडिटी की समस्या से राहत पाने के लिए आप अजवाइन का इस्तेमाल कर सकते हैं इसका इस्तेमाल गैस के कारण होने वाले पेट दर्द से राहत दिलाने में मददगार होता है इसके लिए आप गुनगुने पानी के साथ एक चम्मच अजवाइन का सेवन कर सकते हैं इसके सेवन से आपको ब्लोटिंग की समस्या से राहत मिलेगी।

* त्रिफला का करें इस्तेमाल :

पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने के लिए त्रिफला का इस्तेमाल फायदेमंद माना जाता है। इसका इस्तेमाल करने से पाचन तंत्र से जुड़ी समस्याएं जैसे एसिडिटी ,कब्ज ,ब्लोटिंग आदि । इन समस्याओं से राहत पाने के लिए आप एक चम्मच त्रिफला चूर्ण को गुनगुने पानी में मिलाकर इसका सेवन करें इस चूर्ण के सेवन से पाचन संबंधित समस्याओं से छुटकारा मिलता है।

Related News