देश में कोरोना की दूसरी लहर का कहर जारी है, हर दिन संक्रमण के मामले नए रिकार्ड बन रहे है, मरीजों की बढ़ती संख्या के कारण अस्पतालों में बेड्स की कमी हो गई है। ऐसे में अगर आपको ज्यादा तकलीफ नहीं है तो आप घर में अपना उपाय कर सकते है,अगर आपके घर पर भी कई कोरोना संक्रमित है और आप उनका ध्यान रख रहे है तो यह जानें की कैसे मरीज का ख्याल रखते हुए आप खुद को सुरक्षित रख सकते है।

अगर आपका घर छोटा है और उसमें सिर्फ एक ही कमरा है तो यह बहुत जरूरी है कि आपके और मरीज में कम से कम 6 फिट की दूरी बनाकर रखे आप कमरे की खिड़की और दरवाज़े हर समय खोलकर रखें और हर समय डबल मास्क लगाकर रखें और हाथों में ग्लब्स पहने,इसके बाद भी थोड़ी-थोड़ी देर में हाथों को साबुन या हैंड सैनिटाइजर से साफ करते रहे।

अगर घर में आप कोरोना मरीज के साथ एक ही बाथरूम शेयर कर रहे है तो आप यह कोशिश करें कि मरीज के बाथरूम जाने से पहले आप अपने रूटीन वर्क निपटा लें और बाद में मरीज बाथरूम का इस्तेमाल करें, अगर मरीज के बाथरूम इस्तेमाल करने के बाद आप या घर का कोई और सदस्य बाथरूम इस्तेमाल कर रहा है तो बाथरूम को यूज करने से पहले उसे अच्छी तरह से सेनेटाइज़ कर लें।

अगर आपके घर में कोई व्यक्ति कोरोना संक्रमित है तो उसके इस्तेमाल के लिए घर करने के बर्तनों को अलग कर दें और इनको बार-बार हाथ न लगाए, इनको धोने की स्थिति में बाक़ी बर्तनों से अलग रखें और गर्म पानी से धोएं।

Related News